बलात्कार पर निबंध Balatkar essay in hindi

Balatkar essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं बलात्कार पर निबंध चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस निबंध को

हमारे समाज में कई समस्याएं देखने को मिलती हैं बहुत सारी इन समस्याओं में एक समस्या है बलात्कार की। जब कोई भी स्त्री या पुरुष किसी अन्य स्त्री या पुरुष से उसकी बिना मर्जी के जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाता है तो उसे बलात्कार कहा जाता है। बलात्कार की यह समस्या हमारे भारत देश में बढ़ती जा रही है।

Balatkar essay in hindi
Balatkar essay in hindi

हमारा भारत देश जहां पर नारी को देवी का अवतार समझा जाता है, नारी की पूजा की जाती है वही आज के इस जमाने में बलात्कार कम होने की बजाय काफी बढ़ चुका है। बलात्कार की तरह तरह की घटनाएं आए दिन अखबारों, टीवी चैनल, रेडियो, इंटरनेट आदि के माध्यम से हम जानते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इसके खिलाफ कुछ करना चाहते हैं, कुछ लोग होते हैं जो कई कारण बलात्कार होने के बताते हैं वास्तव में बलात्कार जिस कारण से भी हुआ है यह बहुत ही निर्दई कुकर्म है जिस भी महिला के साथ बलात्कार होता है उसका जीवन एक तरह से बर्बाद हो जाता है। समाज के लोग भी उसे तरह तरह के ताने देते हैं वह समाज में सही तरह से नहीं जी पाती। अगर बलात्कार की शिकार हुई कोई बच्ची है तो उसकी शादी होना मुश्किल हो जाता है, उसे परिवार, समाज के द्वारा कई तरह की प्रताड़ना सहन करना पड़ती हैं। बलात्कार की शिकार महिला को समाज वाले, रिश्तेदार एवं उसका खुद का परिवार उसे अच्छी नजर से नहीं देखता उन सभी को उस महिला की बजाय समाज की ज्यादा चिंता होती है

वास्तव में यह कुकर्म महिलाओं को एक तरह से मानसिक रोगी ही बना देता है। यदि परिवार और समाज वाले उस महिला को गलत ना कहें तो वह जीवन सही तरह से जी सकती है लेकिन ऐसा नहीं होता। बलात्कार की शिकार महिलाएं, लड़कियां कई बार आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेती हैं और अपने जीवन को त्याग देती हैं।
आज हम देखें तो देश में बलात्कार की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं इसके कई कारण हो सकते हैं।

कारण- समाज के कुछ लोग कहते हैं की बलात्कार टीवी चैनलों पर आने वाले उत्तेजित करने वाले कार्यक्रमों के कारण होता है यानी जब कोई पुरुष इस तरह के कार्यक्रम देखता है तो वह अपने बस में नहीं रहता और बलात्कार जैसे कुक्र्त्य कर बैठता है। कई लोग यह भी कहते हैं कि बलात्कार लड़की एवं औरतों के छोटे कपड़े पहनने की वजह से होता है। छोटे कपड़े पहनने की वजह से पुरुष उसकी ओर आकर्षित होता है।
बलात्कार का एक कारण लोगों की खराब मानसिकता भी है लोग यदि नारी को सही नजर से देखें तो बलात्कार नहीं होगा।
कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि हमारे देश की कमजोर व्यवस्था भी कुछ हद तक जिम्मेदार है यानी हमारे देश के कानून ठोस होने चाहिए जिससे बलात्कार करने वाला अपराधी बलात्कार करने से पहले हजार बार सोचे वास्तव में बलात्कार होने के कई कारण हो सकते हैं।
हम बलात्कार जैसी समस्या को कैसे खत्म कर सकते हैं-

हम सभी चाहे तो वास्तव में बलात्कार की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। हम सभी को अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देना चाहिए, हमें चाहिए कि हम अपने बच्चों को नारी को सम्मान देना सिखाएं, नारी को देवी का अवतार समझें। आज हम देखें तो हमारी भी माता बहने होती हैं हमारा कर्तव्य है कि हम दूसरे की माता, बहनों को गलत नजरों से ना देखें। समाज के लोगों द्वारा अपने बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा की वजह से काफी बदलाव देखने को मिल सकता है।
हमें चाहिए कि हम अपने बच्चों का ध्यान रखे, बच्चों को ऐसे सीरियल बिल्कुल भी ना देखने दे जिससे उनकी शारीरिक उत्तेजना बढे क्योंकि बच्चे हमारा देश का भविष्य होते हैं। बच्चे यदि बचपन में ही कुछ गलत सीख ले लेते हैं तो उनका पूरा जीवन बर्बाद हो जाता है और वह गलत मार्ग पर चल पड़ते हैं जिस वजह से बलात्कार जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। हमें बच्चों का ख्याल रखना चाहिए, उनको अच्छे संस्कार देना चाहिए।
समाज के लोगों का यह भी मानना है कि बलात्कार तभी खत्म हो सकता है जब औरत या लड़की उत्तेजित करने वाले कपड़े या छोटे कपड़े ना पहने।
यदि सरकार एक बलात्कारी के साथ सख्त तरीके से पेश आए और इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें तो वास्तव में बलात्कार खत्म हो सकता है इस तरह से हम बलात्कार को रोक सकते हैं और महिलाओ का सम्मान कर सकते हैं वास्तव में बलात्कार जैसी समस्याएं खत्म हम सभी के प्रयत्नों द्वारा ही संभव हैं।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Balatkar essay in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *