अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निबंध abhivyakti ki swatantrata essay in hindi

abhivyakti ki swatantrata essay in hindi

दोस्तों आज हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बात करने वाले हैं । अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता क्यों आवश्यक है । अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता लोकतांत्रिक देशों में सभी नागरिकों को दी जाती है इसका उद्देश्य था हमारे देश के सभी नागरिकों को बोलने का अधिकार हो ।

abhivyakti ki swatantrata essay in hindi
abhivyakti ki swatantrata essay in hindi

अभिव्यक्ति की आजादी भारत के सभी नागरिकों के लिए दी गई है । हमारे भारत के संविधान के मौलिक अधिकारों मैं लिखा गया है कि हम सभी भारत के नागरिकों को सोचने , समझने और आपसी बातचीत करने का अधिकार है । यह अधिकार नागरिकों के साथ साथ हमारे देश के पत्रकारों एवं टीवी रिपोर्टर को भी दिया गया है । यह अधिकार सभी नागरिकों को यह हक देता है कि अगर कोई नेता हमारे देश में गलत काम करता है तो उसके खिलाफ कोई भी नागरिक आवाज उठा सकता है । यह अधिकार मानव को स्वतंत्रता प्रदान करता है । इस अधिकार के माध्यम से हम देश की राजनीति पर नजर रख सकते हैं । यह अधिकार हमको यह हक देता है कि हम आपसी विचार करके अच्छे नेता का चुनाव करें यदि कोई हमारे देश का नेता गलत भाषण देता है तो देश की जनता एवं पत्रकार टीवी रिपोर्टर उसका विरोध जता सकते है एवं उस नेता को माफी मांगने के लिए भी मजबूर कर सकते है ।

यह अधिकार इसलिए दिया गया है कि सभी व्यक्ति समाज के हित में बोल सकें, उन्हें बोलने की स्वतंत्रता हो और वह एक अच्छे समाज का ,अच्छे देश का विकास कर सकें । हमें इस अधिकार का उपयोग अच्छे काम के लिए करना चाहिए और हमें यह कोशिश करना चाहिए कि हम कभी इस अधिकार का गलत फायदा ना उठाएं जिससे कि दंगा , फसाद ना हो । यह हम सभी नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि हम इस आजादी का उपयोग अच्छे कामों में करें । अभिव्यक्ति की आजादी हमारे देश के साथ साथ कई देशों में भी नागरिकों के लिए दी गई है । यह आजादी देने का मकसद एक ही था कि सभी व्यक्ति अच्छी-अच्छी बातें सोचें और उस व्यक्ति को बोलने का अधिकार हो । अभिव्यक्ति की आजादी का जो अधिकार होता है उसे सबसे पहले इंग्लैंड देश ने अपनाया था ।

इस अधिकार का इतना अधिक प्रभाव पड़ा की इस अधिकार को कई देशों ने स्वीकार किया। इस अधिकार से ही हम सभी को अपने पसंद का नेता चुनने का भी अधिकार है । इस अभिव्यक्ति की आजादी को संविधान में शामिल करने का उद्देश्य था कि लोग अच्छी सोच और विचार करें और जनता के बीच में अच्छा बोले । हमारे देश में सार्वभौमिक घोषणा की गई इस घोषणा के तहत सभी नागरिकों को अपनी राय और विचार को अभिव्यक्त करने का अधिकार होता है । आज अभिव्यक्ति की आजादी पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार कानून भी बन चुका है ।

अभिव्यक्ति की आजादी के कारण ही लोकतंत्र में हम नेताओं के समक्ष एवं सरकार के समक्ष कई तरह के मुद्दों को उठा सकते हैं । हमें उनको बताने का अधिकार होता है कि किस किस तरह की सुविधाएं सरकार के माध्यम से मिलनी चाहिए । उन सुविधाओं से हम अपना विकास कर सकते हैं । अभिव्यक्ति की आजादी के कारण ही लोग अपने आप को स्वतंत्र महसूस करते हैं । अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के कारण ही आज हमें अपने पसंद के कपड़े पहनना, अपने पसंद की शादी करना एवं शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार होता है । हमारे इन अधिकारों को कोई नहीं छीन सकता है हम इस अधिकार के कारण ही कहीं पर भी घूम सकते हैं ,लोगों से बातचीत कर सकते हैं एवं सरकार का विरोध जता सकते हैं ।

दोस्तों यह लेख अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निबंध abhivyakti ki swatantrata essay in hindi आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *