सांस्कृतिक कार्यक्रम पर निबंध sanskritik karyakram par nibandh

sanskritik karyakram essay in hindi

हमारे देश में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं । सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है । सांस्कृतिक कार्यक्रम में सभी लोग एकत्रित होते हैं इस कार्यक्रम में नाच , गाना, कविताएं होती है । सांस्कृतिक कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्ति को अतिथि के रूप में बुलाया जाता है एवं उनका सम्मान करके कार्यक्रम को प्रारंभ किया जाता है । इस कार्यक्रम को प्रारंभ करने से पहले गणमान्य व्यक्ति को संवाद करने के लिए बुलाया जाता है । संवाद करने के बाद कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए उन लोगों को बुलाया जाता है जिन लोगों ने डांस करने के लिए भाग लिया है । अब मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि हमारे देश में कौन-कौन से सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं ।

sanskritik karyakram essay in hindi
sanskritik karyakram essay in hindi

https://www.patrika.com/chhindwara-news/annual-festival-of-school-1-2242561/

हमारे देश में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं वह कार्यक्रम स्कूल , कॉलेज में विद्यार्थी को जागरूक करने के लिए किए जाते है । बाल विकास महोत्सव के दिन सभी स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हैं। उस दिन विद्यार्थी को यह बताया जाता है कि बालकों का विकास कैसे होता है एवं विद्यार्थी जीवन में सभी किस तरह से अपना विकास कर सकते हैं ।

हमारे देश में महिलाओं को सम्मान देने के लिए महिला दिवस मनाया जाता है । उस दिन एक सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाता है । उस कार्यक्रम में महिलाओं के अधिकारों के बारे में बताया जाता है । एवं महिलाएं किस तरह से अपने जीवन में आगे बढ़ सकती हैं यह भी बताया जाता है । महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए भी यहां पर कार्यक्रम किए जाते हैं। मंच पर वरिष्ठ लोगों को बुलाया जाता है और प्रदर्शनी नाटक , गीत गाकर लोग महिला पर हो रहे अत्याचार को बताते हैं ।

कई बार देश के लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं। उन कार्यक्रमों में सभी को यह बताया जाता है कि हम यातायात के साधनों का उपयोग किस तरह से करें। हम सभी दुर्घटनाओं से बचने के लिए कौन-कौन से नियम अपना सकते हैं । कार्यक्रम में सभी को यह सीख दी जाती है कि अगर हम बाइक चला रहे हैं तो हेलमेट का उपयोग करें एवं बाइक चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग ना करें इन नियमों को मान कर हम अपनी जान बचा सकते हैं ।

शिक्षक दिवस के दिन भी सभी स्कूलों , कॉलेजों में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं । उस दिन सभी विद्यार्थी अपने टीचरों का सम्मान कहते हैं। उस दिन सभी विद्यार्थी रंग बिरंगे कपड़े पहन कर मंच पर नाचते हैं और अपने शिक्षक का सम्मान करते हैं। शिक्षक दिवस के दिन सभी विद्यार्थी अपने शिक्षक के लिए गिफ्ट लाते हैं । सभी शिक्षक विद्यार्थियों के लिए ज्ञान की बातें बताते हैं । शिक्षक विद्यार्थियों को यह बताते हैं कि वह किस तरह से ज्ञान प्राप्त करके सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं ।

हमारे देश में जब 15 अगस्त एवं 26 जनवरी का दिन आता है । तब हम सभी स्कूलों , कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हैं और उस कार्यक्रम में देशभक्ति के गीत गाकर ,डांस प्रोग्राम करके खुशियां मनाते हैं । उस दिन पूरे देश में यह कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया जाता है । इस कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को मंच पर बुलाया जाता है । वह अपने संवाद से सभी लोगों को संबोधित करते हैं । उसके बाद विद्यार्थी मंच पर तरह-तरह की सांस्कृतिक प्रदर्शनीया बता कर , देश भक्ति गीत गाकर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हैं । जब कोई विद्यार्थी अच्छा गीत गाता है तो उसको पुरस्कार भी दिया जाता है । सभी विद्यार्थियों को अपने देश के विकास के योगदान में आगे आने के लिए भी बताया जाता है । उस मंच पर गणमान्य व्यक्ति 15 अगस्त एवं 26 जनवरी क्यों मनाई जाती है यह बताते हैं। हमारे देश को आजाद कराने में कौन कौन से स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना योगदान दिया है यह बता कर विद्यार्थियों को संबोधित करते हैं ।

दोस्तों यह लेख sanskritik karyakram essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *