शहीद दिवस पर निबंध व् विचार shaheed diwas essay, quotes in hindi

shaheed diwas essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम पढ़ेंगे शहीद दिवस पर हमारे द्वारा लिखित निबंध। हमारा भारत देश 1947 से पहले कई सालों तक अंग्रेजों का गुलाम रहा, भारत देश को इस गुलामी से आजाद कराने के लिए हमारे भारत देश के कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की बिल्कुल भी परवाह नहीं की और कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान दे दिया इन्हीं महान स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम करने के लिए हम सभी शहीद दिवस मनाते हैं। यह शहीद दिवस हमारे भारत देश में 30 जनवरी को मनाया जाता है इसके अलावा यह शहीद दिवस 23 मार्च को भी मनाया जाता है।

image source-https://www.hindisoch.com/

शहीद दिवस भारत के अलावा और भी कई देशों में मनाया जाता है जहां सभी देश अपने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हैं और शहीद दिवस को मनाते हैं। शहीद दिवस के दिन 2 मिनट का मौन रखा जाता है और शहीदों को सलाम किया जाता है उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है। हमारे भारत के प्रधानमंत्री भी इस शहीद दिवस के दिन भारत के गेट पर शहीदों को सलाम करते हैं वास्तव में यह दिन हम सभी के लिए बहुत ही यादगार दिन होता है। शहीद दिवस यानी 30 जनवरी को हमारे भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की हत्या की गई थी इसीलिए भी इस दिन को शहीद दिवस के रूप से मनाया जाता है।

महात्मा गांधी जी ने हमें जो सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के निर्देश दिए वह वास्तव में हम सभी के लिए काफी प्रेरणा देते हैं इसी वजह से इस दिन महात्मा गांधी जी को याद किया जाता है। आज हम हमारे भारत देश में स्वतंत्र हैं यह सभी स्वतंत्रता हमें इन सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों से मिली है इन स्वतंत्रता सेनानियों में भगत सिंह, लाला लाजपत राय, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव आदि हैं जिन्होंने अपने भारत को आजादी दिलाने के लिए बिल्कुल भी अपने प्राणों की परवाह नहीं की और हंसते हंसते फांसी पर झूल गए वास्तव में यह शहीद दिवस हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हम सभी को इस शहीद दिवस के अवसर पर इन महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना चाहिए और अपने अंदर देशभक्ति को अपना कर्तव्य समझना चाहिए, हर कार्य अपने देश के लिए समर्पित करना चाहिए यानी अपने देश के लिए ही हर कार्य करना चाहिए।

shaheed diwas quotes in hindi

  1. शहीद दिवस हम सभी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण दिवस है क्योंकि आज के दिन उन शहीदों को याद किया जाता है जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान देश के लिए दे दिया था
  2. हमारी यह स्वतंत्रता इन शहीदों की वजह से ही है शहीदों को श्रद्धांजलि है
  3. हर किसी को शहीद दिवस पर महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना चाहिए, उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहिए
  4. इन शहीदों के बगैर हमें आजाद भारत देखने को नहीं मिलता
  5. शहीद कभी भूले नहीं जाते वह हमेशा याद किए जाते हैं
  6. शहीद दिवस शहीदों का दिवस है इस दिवस को कभी भी नहीं भूलना चाहिए
  7. हम कभी भी इन शहीदों के एहसानों को नहीं चुका सकते
  8. शहीद दिवस पर इन शहीदों के लिए मौन रखना, उनको श्रद्धांजलि देना वास्तव में उनकी काफी याद दिला देता है
  9. शहीद दिवस पर देशभक्त इन शहीदों को सलाम है

दोस्तों हमें जरूर बताएं कि आपको हमारा ये आर्टिकल shaheed diwas essay, quotes in hindi कैसा लगा और हमें सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *