रेडियो पर निबंध Essay on radio in hindi

Radio ki upyogita in hindi

दोस्तों आज हम आपको रेडियो के बारे में बताने वाले हैं की रेडियो ने हमारे जीवन को कैसे बदला और रेडियो के द्वारा हमें कितना लाभ हुआ है । रेडियो ने हमारी जिंदगी में खुशियां ही खुशियां भरी हैं आज से करीबन 90 साल पहले जब वीडियो हमारी जिंदगी में आया तो हमें सबसे अच्छा मनोरंजन का साधन मिला ।

Essay on radio in hindi
Essay on radio in hindi

रेडियो के अविष्कार के लिए 2 वैज्ञानिकों ने प्रयास किया । जिनमे से वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु भी एक है । जगदीश चंद्र बसु जी ने जब पानी में पत्थर फेंककर देखा तो पानी की लहरें हिलोरे मारने लगी तो उन्होंने अपने मन में सोचा और विचार किया कि अगर हम अपनी आवाज को हवा में भेजें तो हमें कुछ ना कुछ फायदा अवश्य होगा । लेकिन दोस्तों उनकी यह खोज असफल रही. संसार में अनेक तरह के व्यक्ति होते हैं और सभी लोगों की सोच अलग-अलग होती है । इसीलिए आज इस संसार में इंसानों के द्वारा कई चीजों की खोज हो चुकी है और हमको कई ऐसे साधन मिल चुके हैं जिसकी सहायता से हम अपने जीवन को बेहतर से बेहतर बना सकते हैं ।

इटली के वैज्ञानिक मार्कोनी के प्रयासों से सन 1901 में रेडियो बनाने का प्रयास सफल हुआ और 1921 में मार्कोनी जी की सहायता से विश्व का पहला रेडियो स्टेशन बनकर तैयार किया गया और इस रेडियो स्टेशन की सहायता से इंग्लैंड से न्यूज़ और संदेश न्यूजीलैंड भेजा गया और यह प्रयास सफल रहा । रेडियो के अविष्कार के बाद रेडियो के द्वारा संसार के सभी व्यक्तियों को इसका लाभ मिला और रेडियो ने हमारी जिंदगी को ही बदल दिया ।

Radio ka mahatva in hindi

जब रेडियो का आविष्कार किया गया तब पूर्व में हमारे पास ऐसा कोई भी साधन नहीं था जिसके द्वारा हम अपना मनोरंजन कर सकें । लेकिन रेडियो के अविष्कार के बाद हमारे पास एक अच्छा मनोरंजन का साधन आ गया था । जिसकी सहायता से हम अच्छे-अच्छे गीत , समाचार और देश , विदेश की खबरें आसानी से सुन सकते हैं । हमारे देश में रेडियो के माध्यम से कई लोगों को फायदा हुआ है । हमारे देश के किसानों के लिए रेडियो फायदेमंद साबित हुआ है । रेडियो के माध्यम से किसान फसल से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है और किस मौसम में कौन सी फसल करना है और फसल की अधिक पैदावार करने के लिए वह कौन-कौन से साधन उपयोग में ला सकता है, फसल को कीड़ों से बचाने के लिए कौन-कौन सी दवाई उपयोग कर सकता है और जिस धरती पर वह फसल उगा रहा है उस धरती की मिट्टी की जांच किस तरह से कर सकता है यह रेडियो के माध्यम से उस किसान तक पहुंचाई गई है । जिससे किसान का जीवन खुशियों से भर गया है अगर रेडियो हमारी जिंदगी में नहीं आता तो हम अपना मनोरंजन नहीं कर पाते । रेडियो के माध्यम से हम गीत , भजन और नाटक , कहानी सुनकर मनोरंजन का लुफ्त उठाते हैं इसलिए हमारे जीवन में रेडियो ने खुशियों के रंग भरे हैं ।

Radio diwas in hindi

रेडियो के माध्यम से हमारी जिंदगी बदल गई है और हमें रेडियो के माध्यम से अनेकों लाभ प्राप्त हुए हैं । पूरी दुनिया मैं आज रेडियो का उपयोग किया जाने लगा है । विश्व में रेडियो की इस उपलब्धि की खुशी फैल चुकी है और विश्व के सभी देशों की सहमति से 13 फरवरी 2012 को रेडियो दिवस मनाने की बात की गई और पूरे विश्व में रेडियो दिवस 13 फरवरी और 15 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस मनाने की घोषणा की गई । इसका उद्देश्य था की रेडियो के माध्यम से सभी देश आपस में जुड़े रहे और रेडियो की उपलब्धि का लाभ सभी देशों को मिल सके । रेडियो के माध्यम से हम हमारे देश की संस्कृति और हमारे देश के हर सफल इंसान को दुनिया के सामने ला सकते हैं । आज रेडियो के माध्यम से कई उद्योगपति प्रचार करते हैं जिसका फायदा उनको मिलता है । हमारे इस जीवन में रेडियो का बड़ा ही महत्व है । इंसानों की नई नई खोज करने की गति रुकी नहीं है रेडियो के बाद हमारे जीवन में टीवी आई और टेलीविजन के माध्यम से हम अपने मनोरंजन को और भी बेहतर बनाने लगे लेकिन हम यह नहीं कह सकते की रेडियो का जमाना खत्म हो चुका है । रेडियो के माध्यम से आज हमको पुराने गीत , भजन , कहानी सुनने का आनंद आता है और हम अपने जीवन को मनोरंजन देते हैं रेडियो ने हमारी जिंदगी बदल के रख दी ।

दोस्तों यह आर्टिकल Essay on radio in hindi अगर आपको अच्छा लगे तो हमें जरूर सब्सक्राइब करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *