शारीरिक शिक्षा पर निबंध Essay on physical education in hindi

Essay on physical education in hindi

शारीरिक शिक्षा का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व है । आज हर मनुष्य का जीवन भागदौड़ में लगा हुआ है । आज हर मनुष्य सफल होना चाहता है और सफल होने के लिए वह अधिक से अधिक परिश्रम कर रहा है । आज हम जब स्कूल में पढ़ते हैं तब हमारा दिमाग और मन थकावट सा महसूस करने लगता है । शारीरिक शिक्षा का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व है शारीरिक शिक्षा के द्वारा हम हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं ।

Essay on physical education in hindi
Essay on physical education in hindi

पुराने समय के पुराने लोग जो भी काम करते थे वह अपने हाथों के माध्यम से करते थे । जैसे की लकड़ी काटना , कुवे से पानी भरना और ऐसे कई काम थे जिनको करने के बाद वह स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते थे लेकिन आज हमारे पास ऐसे कई साधन प्राप्त हो चुके हैं की हमें मेहनत कम करना पड़ता हैं जैसे कि पहले हम कुए से पानी भरते थे । आज हमें नलो के माध्यम से और मोटर के माध्यम से पानी प्राप्त हो जाता है । पहले हम साइकिल के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान जाया करते थे जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता था लेकिन आज हम मोटरसाइकिल का उपयोग करते हैं इसलिए आज हर व्यक्ति को व्यायाम करने की आवश्यकता है । विद्यार्थी के जीवन में व्यायाम का बड़ा ही महत्व है । विद्यार्थी अगर रोजाना व्यायाम करता है तो उसका मन और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे और उसके शरीर का भी विकास होगा । स्कूलों और कॉलेज के माध्यम से विद्यार्थियों को यह सिखाया जाता है कि आप व्यायाम करिए, कॉलेज में स्वच्छता बनाए रखिए जिससे कॉलेज स्वच्छ रहेगा और हम सब बीमारियों से बचे रहेंगे ।

आज हर व्यक्ति अपने अपने कामों में व्यस्त है और वह अपनी इस व्यस्तता के कारण अपने शरीर का ध्यान भी नहीं रख पा रहा है । जिसके कारण कई तरह की बीमारियां पनपने लगी है । आज ना तो हमारा भोजन स्वच्छ है और ना ही जल , हवा स्वच्छ है क्योंकि फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल का उपयोग किया जाने लगा है । जिसके कारण फसल दूषित होती जा रही है । खेतों में तरह-तरह के केमिकल डालने के कारण वह केमिकल जमीन के अंदर पानी में मिल रहा है जिसके कारण हमारा पानी दूषित होता जा रहा है और हम उसी पानी का उपयोग कर रहे हैं जिसके कारण हमारे शरीर को कई तरह की बीमारी लग रही है । अगर हमें हमारे शरीर को स्वच्छ रखना है तो व्यायाम करना आवश्यक है जिससे हमारा शरीर स्वच्छ रहे और हम हमारे जीवन को आसानी से जी सकें ।

आज सभी स्कूलों और कॉलेजों में व्यायाम करने के तरीके सिखाएं जाते हैं और सभी स्कूल, कॉलेजों में खेल के ग्राउंड होते हैं । जहां पर सभी विद्यार्थियों को तरह-तरह के खेल सिखाए जाते हैं और गेमों को खेल कर हमारा शरीर स्वस्थ रहता है । आज कई लोग सुबह के समय दौड़कर और तरह-तरह के व्यायाम करके अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं । व्यायाम के साथ साथ हम सभी को अच्छे अच्छे फल , फ्रूट खाना चाहिए और अपने घरों और स्कूल , कॉलेजों में पेड़ पौधे लगाना चाहिए । जिससे हमें स्वच्छ वातावरण मिल सके जब तक हमारा मस्तिष्क स्वस्थ नहीं रहेगा तब तक हम अपने शरीर को स्वस्थ नहीं रख सकते और जब तक हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा तब तक हम हमारे लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते । कई लोग काम में इस तरह व्यस्त हो जाते हैं । ना तो उनको खाने की परवाह होती है और ना ही अपने शरीर की । हमारे शरीर को जब तक पूरी तरह से पौष्टिक आहार नहीं मिलेगा तब तक हमारे शरीर का पूरी तरह से विकास नहीं हो पाएगा इसलिए दोस्तों व्यायाम करते रहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे ।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा हुआ यह आर्टिकल Essay on physical education in hindi आपको पसंद आया है तो सब्सक्राइब करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *