पर्यटन स्थल पर निबंध Essay on paryatan sthal in hindi

Essay on paryatan sthal in hindi

हर मनुष्य अपने जीवन में अच्छा भोजन , अच्छे कपड़े और अच्छी-अच्छी जगह घूमने के लिए जाना चाहता है । बात जब घूमने की आती है तो कोई भी व्यक्ति मना नहीं करता वह हर समय घूमने के लिए तैयार रहता है , क्योंकि व्यक्ति का जो जीवन है वह हमेशा व्यस्त रहता है । वह धन कमाने में ही लगा रहता है जिसके कारण उसको आराम करने का समय ही नहीं मिलता । जब उससे पर्यटन घूमने की बात कही जाती है तो वह खुश हो जाता है । जब वह पर्यटन घूमने जाता है तो वहां पर उसकी पूरी थकान उतर जाती है और वह अपने जीवन में आनंद ही आनंद महसूस करता है ।

Essay on paryatan sthal in hindi
Essay on paryatan sthal in hindi

हमारे भारत में कई तरह के पर्यटक स्थल है जहां पर हम घूमने जा सकते हैं और अपने शरीर की थकान को मिटा सकते हैं । हमारे देश के पर्यटक स्थल जैसे जम्मू कश्मीर जहां का नजारा देखने लायक होता है । यहां पर लोग गर्मियों के समय बर्फ का आनंद लेने के लिए आते हैं । हमारे देश के सभी लोग काम में व्यस्तता के कारण अपने शरीर को आराम नहीं दे पाते तो वह अपने परिवार के साथ श्रीनगर , जम्मू कश्मीर घूमने के लिए निकल जाते हैं और वहां पर अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं और बर्फ का आनंद उठाते हैं । तब उन्हें महसूस होता है कि दुनिया कितनी सुंदर है । हमें अपने जीवन में से कुछ समय निकालना चाहिए और घूमने के लिए जाना चाहिए ।

अब हम आपको हमारे भारत के सबसे खास पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं । जहां पर हमारे देश के लोग घूमने के लिए जाते हैं और विदेश के लोग भी यहां पर घूमने के लिए आते हैं। हम बात कर रहे हैं ताज महल के बारे में। ताजमहल संगमरमर का बना हुआ है और इसकी सुंदरता देखने लायक होती है । ताजमहल आगरा शहर में स्थित है ताजमहल को मुगल शासक शाहजहां ने मुमताज की याद में बनवाया था । शाहजहां मुमताज से बहुत प्यार करते थे और उन्हीं की याद में उन्होंने ताजमहल का निर्माण कराया था ।जब शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था और जिन मजदूरों ने ताजमहल बनाया था उन मजदूरों के हाथ काट दिए थे। उनके हाथ इसलिए काट दिए गए थे जिससे वह दूसरा ताजमहल ना बना पाए और यहां पर कई विदेशी लोग भी घूमने के लिए आते हैं और इस सुंदरता को अपने कैमरे में उतारकर ले जाते हैं । ताजमहल के माध्यम से आगरा में कई लोगों को रोजगार मिलता है । आज पूरी दुनिया ताजमहल को सातवें अजूबे के रूप में जानती है । ताजमहल की हम जितनी प्रशंसा करें उतनी ही कम है इसलिए यहां पर कई लोग घूमने के लिए आते हैं ।

अब हम बात करते हैं राजस्थान के रेगिस्तान के बारे में जहां पर कई लोग घूमने के लिए जाते हैं । रेगिस्तान के चारों तरफ रेत ही रेत होती है और यहां पर हम ऊंट के माध्यम से यात्रा करते हैं । जब हम रेगिस्तान घूमने के लिए जाते हैं तो हमें बहुत ही आनंद आता है और राजस्थान में कई ऐसे पुराने किले और इमारतें हैं जिनको देखकर हमारा मन गदगद करने लगता है और हम यह सोचते हैं कि हमारे देश मे कितने अच्छे पर्यटन स्थल हैं और हमें जरूर ही यहां पर घूमने के लिए जाना चाहिए।

अब हम आपको सांची के स्तूप के बारे में बताने वाले हैं। सांची के स्तूप मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित है और वहां पर कई देश और विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं। सांची के स्तूप जब हम घूमने के लिए जाएंगे तो हमें बहुत ही आनंद आएगा । हमारे भारत में ऐसे कई पर्यटक स्थल है जहां पर हम लोग घूमने के लिए जाते हैं ।

मित्रों अगर आपको यह आर्टिकल Essay on paryatan sthal in hindi पसंद आए तो शेयर जरूर करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *