बिजली की आत्मकथा Bijli ki atmakatha in hindi

Bijli ki atmakatha in hindi

मैं हूं बिजली, आज मैं आपको बताने वाली हूं कि मैंने कैसे इस दुनिया को रोशन किया है और इस दुनिया को उजाला दिया है । मेरे माध्यम से कई क्षेत्र जगमगा उठे हैं जैसे कि खेती के लिए मेरा उपयोग किया गया है और खेती को सरल बनाया है, अगर मैं ना होती तो कम समय में ज्यादा काम किसान नहीं कर पाते । खेती में पानी देने के लिए मोटर का उपयोग किया गया और मोटर को चलाने के लिए मेरा उपयोग किया गया है मैं बिजली खेती के कामो को और भी सरल बनाती चली गई । आज मेरे माध्यम से कई इंसानों को लाभ पहुंचा हैं मैं बिजली अपने माध्यम से दुनिया को रोशन कर रही हूं । मेरे बिना यह दुनिया कुछ भी नहीं कर सकती है जब मैं चली जाती हूं तो लोग कितने परेशान हो जाते हैं मेरे द्वारा ही बल्ब जलाए जाते हैं जिससे रात में भी उजाला हो जाता है । मैं इंसानों के लिए कितनी फायदेमंद हूं मैं हमेशा इंसानों की दुनिया को सुंदर बनाती हूं और इस दुनिया को सुंदरता प्रदान करती हूं ।

Bijli ki atmakatha in hindi
Bijli ki atmakatha in hindi

मेरी खोज वैज्ञानिकों के द्वारा की गई है और विज्ञान के चमत्कार के माध्यम से ही मेरा जन्म हुआ है। वैज्ञानिकों के द्वारा पानी का उपयोग करके मुझे बनाया गया है जिससे कि मैं इस दुनिया को सुंदर बना सकूं और मेरा उपयोग अन्य उपकरणों और इलेक्ट्रिकल मशीनों को चलाने में किया जाता है , आज मेरे माध्यम से कई कारखाने चल रहे हैं और दुनिया का कीमती समय मैंने बचाया है ।

आज मैं आप लोगों के लिए कितनी महत्वपूर्ण हो गई हूं , मेरे बिना आप लोगों का काम अधूरा है मेरे माध्यम से ही आप कंप्यूटर , मोबाइल , टीवी , लैपटॉप जैसे उपकरणों का लाभ उठा रहे है और अपने जीवन को खुशियों से भर रहे हैं । आज मैंने हर इंसान की जिंदगी में खुशियां भर दी हैं और वह अपना जीवन आराम से बिता रहे हैं । आज मैं आपको बताना चाहती हूं कि मैंने आपको किस तरह से फायदा पहुंचाया है और आपकी जिंदगी को आराम भरी जिंदगी बनाया है। पहले जब मैं नहीं थी तब आपको गर्मियों में पेड़ की हवा लेना पड़ती थी और आप अपने हाथों से हवा किया करते थे लेकिन आज मेरे माध्यम से आप पंखे , कूलर और A C जैसी सुविधाओं का लाभ उठाकर गर्मियों में आनंद लेते हो ।

आज मेरे माध्यम से हर दुकान , फैक्ट्री , उद्योग में क्रांति आई है हर दुकानों में लाइट के माध्यम से मैंने अपना योगदान दिया है , फैक्ट्रियों में जो बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया जाता है और घंटों का काम मिनटों में कर लिया जाता है यह सब मेरे ही द्वारा संभव हो पाया है । आज आप लोग मेरे माध्यम से कितनी ऊंचाइयों पर पहुंच चुके हो पुराने समय के लोगों ने इन सारी चीजों की कल्पना भी नहीं की होगी कि उनको यह सारी सुविधाएं मिल पाएंगी । मेरी उत्पत्ति से इस दुनिया की कितनी तरक्की हुई है यह आप सभी जानते हो। मेरे द्वारा आप अपने मोबाइल को चार्ज करके उसका उपयोग करते हो और टीवी , रेडियो के माध्यम से कई शहरों के हालचाल आपको पता चल जाते है । आप कंप्यूटर , लैपटॉप के माध्यम से दुनिया को देख सकते हो और कंप्यूटर लैपटॉप के माध्यम से आप कई काम कर सकते हो जिससे आपका समय बच जाता है ।

कई इलेक्ट्रिकल सामान मुझसे चलाए जाते हैं जैसे कि गरम पानी ठंडा करने के लिए आरो का उपयोग किया जाता है और उस आरो को मेरे माध्यम से ही चलाया जाता है । पहले आप बैंकों में जाकर पैसा निकालते थे और आपको कई घंटों तक लाइन में लगा रहना पड़ता था लेकिन आप एटीएम के माध्यम से मिनटों में ही पैसे निकाल सकते हो , कहीं पर से भी निकाल सकते हो यह एटीएम मेरे द्वारा ही चलाया जाता है । आज दुनिया में कितनी तरक्की हो गई है और यह तरक्की मेरे बगैर नहीं हो सकती थी मेरे माध्यम से आपके सपने पूरे हो चुके हैं और कई सपने पूरे होने वाले हैं ।

हमे बताये की ये लेख Bijli ki atmakatha in hindi आपको कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *