आज की बचत कल की सुरक्षा निबंध Aaj ki bachat kal ki suraksha essay in hindi

Aaj ki bachat kal ki suraksha essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज का हमारा टोपिक आज की बचत कल की सुरक्षा है तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

हमारे भारत देश में आज कई समस्याएं देखने को मिलती हैं इन समस्याओं में एक समस्या महंगाई भी है बढ़ती हुई महंगाई के इस जमाने में हम सभी को बचत करना चाहिए यदि हम अपने जीवन में बचत करते हैं तो अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं यानी की बचत करके हम अपने जीवन के आने वाले कल की सुरक्षा कर सकते हैं। यदि हम इस जमाने में सिर्फ पैसे कमाकर खर्च करने पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं और बचत करने के बारे में नहीं सोचते तो वास्तव में आने वाले जमाने में आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा वास्तव में आज की बचत कल की सुरक्षा है।

Aaj ki bachat kal ki suraksha essay in hindi
Aaj ki bachat kal ki suraksha essay in hindi

हमें कल की सुरक्षा के बारे में विशेष रूप से सोचने की जरूरत है, हमें धन दौलत, संपत्ति सभी की बचत करनी चाहिये। बहुत सारे लोग अपने पैसे की बचत करते हैं वह अपने पैसे को बचत करने के लिए अपने बैंक अकाउंट में जमा करते हैं, कुछ लोग पैसों की बचत के लिए कई तरह का इंश्योरेंस करवाते हैं, कुछ लोग और भी कई जगह अपने पैसे को जमा करके बचत करते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित रखते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने कीमती जेवरो को संभालकर सिर्फ इसलिए रखते हैं जिससे उनके भविष्य की सुरक्षा हो सके क्योंकि आने वाले भविष्य में हो सकता है हमें किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़े तो हम जो धन संपत्ति, जेवरात आदि रखते हैं वास्तव में उनसे हमारी काफी मदद होती है। कई लोग अपने जीवन की सुरक्षा के लिए जमीन जायदाद खरीदते हैं जिससे उनके भविष्य की सुरक्षा होती हैं वह अपने रोजमर्रा में हो रही इनकम से बचत करके अपने लिए जमीन जायदाद खरीदते हैं और भविष्य में उनकी कीमत अधिक होने पर जरूरत पड़ने पर उनको बेच देते हैं जिससे उनका जीवन सुरक्षित हो जाता है। हम सभी वास्तव में अपने जीवन में अपनी धन संपत्ति आदि की बचत करके अपने कल की सुरक्षा कर सकते हैं और कई सारी परेशानियों से हम बच सकते हैं।

aaj ki bachat kal ka sunhara bhavishya

वास्तव में आज हम किसी भी तरह की बचत करते हैं तो हमारा भविष्य सुनहरा होता है जो व्यक्ति अपने कल के बारे में सोचता है उसी का भविष्य सुनहरा होता है। हम यदि सिर्फ आज का सोचते हैं तो हमारे जीवन में किसी भी तरह का बदलाव शायद नहीं हो सकेगा यदि हमको हमारे भविष्य को सुनाहरा करना है यानी यदि हमको अपना कल का सुनहरा भविष्य चाहिए तो हमें आज जीवन में बचत करनी चाहिए, अपने खर्चे को कम करके थोड़ा सा पैसा बचाकर किसी अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर उन पैसों को भविष्य के लिए संभालकर रखना चाहिए जिससे आने वाले समय में हम अपने भविष्य को सुरक्षित रख सके और अपना भविष्य सुनहरा कर सकें।

दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल Aaj ki bachat kal ki suraksha essay in hindi पसंद आए तो शेयर जरूर करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंट्स के जरिए बताएं कि आपको हमारा ए आर्टिकल कैसा लगा धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *