मन दुखी हो तो क्या करें man dukhi ho to kya kare

man dukhi ho to kya kare

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं मन दुखी हो तो क्या करें पर हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख इस लेख में आप पढ़ेंगे की जीवन में जब मन दुखी होता है तो हमें क्या करना चाहिए या किस तरह से हमें अपने मन को खुश करना चाहिए. हमारे जीवन में कई ऐसे पल आते हैं जब हम दुखी हो जाते हैं ऐसे पल में हम वास्तव में दुख से बाहर निकल सकते हैं और जीवन में खुश हो सकते हैं. दोस्तों हर एक इंसान के जीवन में सुख और दुख दोनों ही होते हैं क्योंकि यह दुनिया ऐसी ही है.

man dukhi ho to kya kare
man dukhi ho to kya kare

यदि आज आप सुखी हो तो निश्चित है कि कल आप जरूर दुखी होगे और यदि आप आज दुखी हो तो कल आपके जीवन में सुख जरूर होगा क्योंकि सुख और दुख तो इस दुनिया में है जो आपको मिलना तय है इसलिए जीवन में मिल रहे थोडे से सुख या थोड़े से दुख की वजह से हमें कभी भी ज्यादा उत्साहित या दुखी नहीं होना चाहिए हमें समझना चाहिए कि यह दुनिया गोल है इस दुनिया में कोई भी चीज स्थिर नहीं है इस बारे में भगवान श्री कृष्ण ने गीता में भी बताया है इसलिए हमें जीवन में कभी भी निराश नहीं होना चाहिए. जब भी हम दुखी हो यानी हमारा मन दुखी हो तो हमें कई कार्यो में अपना मन लगाना चाहिए आप अपना मन खेलकूद में लगाये. आप मनोरंजन के लिए समय-समय पर टीवी देखिए, अपने दोस्त बनाये और अकेले ज्यादा मत रहिए अपना ज्यादा समय अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बिताइए.

आपको चाहिए कि आप हमेशा खुश रहने वाले दोस्तों के साथ समय बिताएं तो वास्तव में आप कुछ हद तक अपने दुख को खत्म कर सकते हैं और जीवन में खुशहाली की जिंदगी जी सकते हैं. जीवन में यदि आप अपने मन को खुश रखना चाहते हैं तो आप जो है उसी में संतुष्ट होना सीखिए अक्सर कई लोग ऐसे होते हैं जो कुछ चीजों को चाहते हैं और ना मिलने पर वह दुखी हो जाते हैं यदि कोई व्यक्ति अपने आप में संतुष्ट है तो वास्तव में वह दुनिया का सबसे सुखी इंसान बन जाता है इसलिए आपको हमेशा आत्म संतुष्ट रहना चाहिए. जो मिल गया उसी में यदि आप संतुष्ट रहते हैं तो आप सुखी रह सकते हैं. आपको सोचने की जरूरत है कि आज इस दुनिया में काफी ऐसे लोग हैं जो अपाहिज है जिनके परिवार वाले भी नहीं है, कुछ बच्चे अनाथ भी होते हैं और उनका आगे पीछे कोई भी नहीं होता है यदि वह भी जीवन में दुखी रहने लगेंगे तो वह जीवन किस तरह से गुजार पाएंगे.

आपको सोचने की जरूरत है कि आज आप से भी ज्यादा दुखी लोग दुनिया में कई सारे हैं आप उन्हीं की तरह संतुष्ट बनने की कोशिश कीजिए आप जरूर ही अपने दुख को दूर कर पाएंगे. आपको चाहिए कि आप अपनी सकारात्मक सोच रखें, आप नकारात्मक बातों से दूर रहें. कुछ लोग होते हैं जो हमेशा नकारात्मक बातें सोचते रहते हैं और इस वजह से वो जीवन में काफी दुखी हो जाते हैं आप सकारात्मक सोचते हैं तो आपके जीवन से दुख काफी दूर हो सकता है. आप सोचिए कि दुनिया में आप से भी ज्यादा कई सारे लोग दुखी हैं लेकिन फिर भी वो उस दुख को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते और एक अच्छी जिंदगी जीते हैं इस तरह के मेरे द्वारा बताए गए कुछ उपाय आप अपने जीवन में करके दुखी होने से बच सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल man dukhi ho to kya kare पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *