देशभक्ति पर भाषण व कविता Patriotism speech, poem in hindi

Patriotism speech in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं देश भक्ति पर लिखित भाषण व कविता। दोस्तों अक्सर स्कूल-कॉलेजों में एवं अन्य समारोह में देशभक्ति पर भाषण बोलने को कहा जाता है यहां हम देश भक्ति पर भाषण देने का एक प्रारूप आप सभी के समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं आप इसे पढ़कर देशभक्ति पर दिए जाने वाले भाषण के बारे में तैयारी कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

Patriotism speech, poem in hindi
Patriotism speech, poem in hindi

मेरे प्रिय साथियों, अध्यापक महोदय एवं प्रबंधक आप सभी को मेरा नमस्कार। आज का दिन हमारे लिए बहुत ही खास दिन है आज के दिन ही हमने स्वतंत्रता प्राप्त की थी। अंग्रेज जिन्होंने हम पर कई सालों तक राज्य किया उनकी गुलामी से आजादी हमें आज ही मिली थी। आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे पहले मैं आप सभी को बधाई देना चाहता हूं और उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि भी देना चाहता हूं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया और हंसते-हंसते फांसी पर झूल गए।

आज का हमारा यह दिन बहुत ही खास दिन है ऐसे देशभक्त थे जिन्होंने देश के लिए ही जिया देश के लिए ही मरना पसंद किया ऐसे देश भक्तों में महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, रानी लक्ष्मीबाई आदि बहुत से अनगिनत स्वतंत्रता सेनानी हैं हमें इन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को बेकार नहीं जाने देना चाहिए। इन स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान देकर हमें स्वतंत्रता तो दिलवा दी लेकिन स्वतंत्रता हमें आज भी प्राप्त करनी है भ्रष्टाचार से, महंगाई से। जब तक हमारा देश इनसे मुक्त नहीं होगा तब तक हम अपने देश को पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं कह सकते।

हम सभी को हमारे देश के प्रति हर कर्तव्य को निभाना चाहिए, देश के प्रति देशभक्ति की भावना हमारे मन में, हमारे जज्बातों में होना चाहिए। देश भक्ति से तात्पर्य है कि हम देश के प्रति पूरी ईमानदारी वरते, देश की सुरक्षा के लिए हम किसी भी कठिनाई से लड़ने में पीछे ना हठे। देश के लिए हमारे मन में प्यार हो, सम्मान हो यही देश भक्ति की भावना है। हम सभी को देशभक्त होना चाहिए क्योंकि हमारा भारत देश ही हमारे लिए सबसे बढ़कर है, हमारा सब कुछ है भारत भूमि हमारी माता है। सैनिक जो देश भक्ति की भावना लिए सरहद पर खड़े हुए हैं हर पल देश भक्ति के लिए समर्पित हैं वह देश भक्ति के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने से भी नहीं डरते और दुश्मनों का डटकर सामना करते हैं।

मैं आज के इस अवसर पर आपसे ये नहीं कहता कि आप कोई सैनिक बनो क्योंकि यह तो अपनी अपनी सोच है मैं आपसे यही कहना चाहता हूं कि आप एक सच्चे देशभक्त बने और अपने देश के प्रति प्रेम करें, देश के प्रति हर एक कर्तव्य को निभाये यही देश भक्ति है। देश में फैले भ्रष्टाचार को दूर करें, देश में फैली कुप्रथाओं को, बुराइयों को दूर करें और स्वच्छता अभियान के साथ भारत को स्वच्छ बनाएं। जब हम अपने देश के प्रति हमारे कर्तव्य को निभाएंगे तो हमारा देश विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा यही हमारी देशभक्ति होगी। देश के प्रति कर्तव्य निभाना हमारे लिए बेहद जरूरी है तो इसी कामना के साथ कि आप सब अपने देश के प्रति हर एक कर्तव्य को निभाएंगे और अपने देश से प्रेम करेंगे, देश भक्ति की भावना अपने दिलो दिमाग में रखे और जीवन में आगे बढ़ते चले जाएं धन्यवाद।

देश भक्ति पर कविता poem on patriotism in hindi

देश के प्रति भक्ति होगी

तो यह देश की शक्ति होगी

देशभक्तों के इस जज्बे से ही

देश की निरंतर तरक्की होगी

दुश्मन आक्रमण से पहले सौ बार सोचेगा

देशभक्ति देखकर वह भागता फिरेगा

हर कोई देश के लिए किसी खतरे से भी लड़ेगा

देश के लिए कुछ करने का जज्बा हमेशा रहेगा

देश के प्रति हर कर्तव्य को हम निभाएंगे

भ्रष्टाचार को अब हम दूर भगाएंगे

देश के प्रति जब भक्ति होगी

तभी देश में शक्ति होगी

दोस्तों यदि ये आर्टिकल Patriotism speech, poem in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *