ऐतिहासिक स्मारकों पर निबंध, कविता Historical monuments Essay, Poem in hindi

Historical monuments of india in hindi language

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं भारत के कुछ ऐतिहासिक स्थानों के बारे में लिखा गया हमारा ए आर्टिकल इस आर्टिकल से आप अपने परीक्षाओं में इस विषय पर दिए गए निबंध की तैयारी अच्छी तरह से कर सकते हैं और भारत के ऐतिहासिक स्थानों के बारे में जानकारी लेकर आप भारती संस्कृति, सभ्यता आदि का ज्ञान ले सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं हमारे द्वारा लिखित इस आर्टिकल को।

Historical monuments Essay, Poem in hindi
Historical monuments Essay, Poem in hindi

हमारा भारत देश एक विशालकाय देश हैं भारत देश में कई ऐसे ऐतिहासिक स्थान हैं जहां पर हर कोई घूमना फिरना, उन्हें देखना पसंद करता है इन स्थानों में लोग देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में रोज आते हैं. हमारे भारत देश के जो ऐतिहासिक स्थान हैं वास्तव में वह हर किसी को प्रेरणा देते हैं। हर एक ऐतिहासिक स्थान का अपना एक अलग महत्व है जो हमारे भारत की प्राचीन ऐतिहासिक संस्कृति, सभ्यता, रहन सहन आदि की हमें जानकारी देते हैं। ऐतिहासिक स्थानों में आगरा का ताजमहल जो कि काफी प्रसिद्ध है आगरा का ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे पर स्थित है यह आगरा का ताजमहल शाहजहां ने अपनी बेगम की याद में बनवाया था। यह ताजमहल सफेद संगमरमर से निर्मित किया गया है यह बहुत ही सुंदर दिखता है यह दुनिया के आठ अजूबों में से एक है जहां पर देश विदेश से कई लोग घूमने के लिए आते हैं।

कुतुब मीनार जो कि दिल्ली में स्थित है यह मीनार भी एक ऐतिहासिक स्थान है। कुतुब मीनार भारत की दूसरी सबसे बड़ी मीनारों में गिनी जाती है यह काफी प्रसिद्ध भी है यह सुबह से शाम तक खोली जाती है बहुत सारे लोग इस मीनार में घूमने के लिए भी आते हैं। यह कुतुब मीनार संगमरमर एवं लाल पत्थरों से मिलकर बनी हुई है इस क़ुतुब मीनार को गुंबद वाली मीनार भी कहा जाता है वास्तव में कुतुब मीनार भी एक बहुत ही प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है। हम सभी को यहां पर भी जरूर एक बार घूमने जाना चाहिए।

ऐतिहासिक स्थलों में दिल्ली का लाल किला भी काफी प्रसिद्ध है यह लाल बलुआ पत्थरों की दीवारों से निर्मित है यह किला शाहजहां ने सन 1648 में बनवाया था। लाल किला भी एक बहुत ही अच्छा ऐतिहासिक स्थान है जहां से हर साल प्रधानमंत्री जी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनता को संबोधित करते हैं यह किला घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान है जहां पर देश-विदेश से काफी लोग घूमने आते हैं इन सब के अलावा हमारे भारत देश में कई और ऐतिहासिक स्थल भी हैं जो वास्तव में हमें एक बार जरूर देखना चाहिए। इन स्थलों में मैसूर, राजमहल, अमृतसर का हरमंदिर साहिब, जयपुर का हवामहल, आगरा का फतेहपुर सीकरी काफी प्रसिद्ध है वास्तव में भारत के ऐतिहासिक स्थल काफी प्रसिद्ध है जहां पर देश-विदेश के काफी लोग घूमने आते हैं और अपने नेत्रों का लाभ उठाते हैं। हमें अपने भारत के ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन जरूर करने चाहिए जिससे हम प्राकृतिक संस्कृति, सभ्यता आदि के बारे में जान सकें।

poem on historical monuments in hindi

ऐतिहासिक स्थलों को घूमने आते हैं

देश विदेश के लोग नेत्रों का लाभ उठाते हैं

ताजमहल को देखकर मुस्कुरा जाते हैं

प्रेम का प्रतीक वह समझते जाते हैं

 

कुतुब मीनार को देखकर अचंभित हो जाते हैं

लाल किले से वह काफी प्रभावित हो जाते हैं

ऐतिहासिक इमारतों को देखकर वह हर्षा जाते हैं

अपने नेत्रों का वो लाभ उठाते जाते हैं

 

हर किसी को स्मारक बहुत भाते हैं

प्राचीन संस्कृति सभ्यता का ज्ञान कराते हैं

ऐतिहासिक स्थानों को लोग घूमने आते हैं

देश विदेश के लोग नेत्रों का लाभ उठाते हैं

दोस्तों हमे बताये की ये आर्टिकल Historical monuments Essay, Poem in hindi आपको कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *