हीरे पर निबंध Essay on diamond in hindi

Essay on diamond in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं हीरे पर हमारे द्वारा लिखित निबंध तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को।

Essay on diamond in hindi
Essay on diamond in hindi

हीरा खनिज रत्नों में बहुत ही मूल्यवान और सर्वश्रेष्ठ होता है यह भारत के अलावा कुछ देशों से भी प्राप्त होता है. भारत के मध्यप्रदेश के पन्ना से हीरे की सर्वाधिक मात्रा प्राप्त होती है इसके अलावा भी हीरा भारत के कुछ और राज्य जैसे कि उड़ीसा, चेन्नई, बंगाल आदि में भी प्राप्त होता है। हीरा कठोर होता है, यह पानी में डालने पर डूब जाता है। हीरा विद्युत का कुचालक होता है लेकिन ताप का सुचालक होता है, यह स्पर्श करने में शीतल प्रतीत होता है, हीरा चमकदार होता है यह बहुत ही सुंदर लगता है वास्तव में एक जोहरी ही हीरे की कद्र समझ सकता है। हीरा खदानों से निकल कर कुशल कारीगरों के पास आता है कारीगर इस हीरो को कटिंग एवं पॉलिशिंग करके इसको दुनिया की सबसे कीमती चीजों में पेश करते हैं हीरे को पराबैगनी किरणों में देखने से ये नीली आभा के साथ चमकते हैं।

कई लोग हीरो का हार भी पहनना पसंद करते हैं हीरा औरतों के श्रंगार में चार चांद लगा देता है यह बहुत ही कीमती होता है यह इतना कीमती होता है कि एक सामान्य वर्ग का व्यक्ति तो इसको लेने के बारे में सोच भी नहीं सकता। हीरा लॉकर के अंदर सुरक्षित रखा जाता है यह जहां पर रखा जाता है वहां पर सिक्योरिटी की पूरी व्यवस्था होती है क्योंकि हीरा सबसे ज्यादा कीमती होता है। हीरे के कई नाम भी हैं इनमें से कोहिनूर हीरा सबसे मूल्यवान हीरा होता है कुछ लोग हीरे को मणि भी कहते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट Essay on diamond in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना बिल्कुल ना भूले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *