जैव विविधता पर निबंध,कविता व नारे Biodiversity Essay, Poem, Slogan in Hindi

jaiv vividhata in hindi

दोस्तों नमस्कार आज हम आपके लिए लाए हैं जैव विविधता पर हमारे द्वारा लिखित निबंध, कविता और नारे आप इन्हें जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को।

Biodiversity Essay, Poem, Slogan in Hindi
Biodiversity Essay, Poem, Slogan in Hindi

जैव विविधता को हम जैविक विविधता भी कहते हैं जिससे तात्पर्य विभिन्न प्रकार के जीव जंतु, पेड़-पौधों का इस संसार में या किसी स्थान विशेष में एक साथ रहना है इस संसार में विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे, विभिन्न प्रकार के जीव जंतु, मनुष्य, पशु पक्षी आदि निवास करते हैं वास्तव में यह सभी धरती पर एक साथ रहकर अपने अस्तित्व को बनाए रखते हैं। जैव विविधता हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आज हम देखें तो हमारे पर्यावरण में हमारे द्वारा फैलाए जा रहे है प्रदूषण की वजह से कई समस्याएं हैं इन समस्याओं की वजह से जैव विविधता को काफी नुकसान होता है हम सभी को जैवविविधता बनाए रखने के लिए काफी प्रयत्न करने की जरूरत है।

जैविक विविधता महत्वपूर्ण क्यों है

आज हम देखें तो हर एक मनुष्य, जीव जंतु एक दूसरे पर निर्भर है मनुष्य अपने भोजन के लिए विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों, फसलों एवं जीव जंतु पर निर्भर है यदि जैव विविधता नहीं होगी तो मनुष्य अपने भोजन की पूर्ति कैसे कर पाएगा.हर कोई कई अन्य पशु पक्षी एवं पेड़ पौधों आदि पर निर्भर रहता हैं अगर जैव विविधता खत्म हो जाए तो वास्तव में हमारे जीवन का कोई अस्तित्व ही नहीं होगा इन सारे जीव जंतुओ का भी कोई अस्तित्व नहीं होगा. हम सभी को इसके महत्व को समझना चाहिए और पर्यावरण में फैले प्रदूषण को दूर करने का हम सभी को प्रयत्न करना चाहिए।

किन प्रदूषणों से जैव विविधता को नुकसान होता है

दरअसल आज हम देखें तो इस आधुनिक युग में मनुष्य के क्रियाकलापों की वजह से हमारे पर्यावरण में कई तरह के प्रदूषण फैले हुए हैं जैसे कि वायु प्रदूषण. आज हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए वाहनों का उपयोग करते हैं जिस वजह से वाहनों से निकलने वाला हानिकारक धुआ पर्यावरण को प्रदूषित करता है जिससे मानव, पशु पक्षियों, पेड़ पौधों सभी को नुकसान होता है इसके अलावा जल प्रदूषण भी जैव विविधता को नुकसान पहुंचाता है दरअसल आज मनुष्य अपने कई क्रियाकलापों से एवं कई फैक्ट्रियों के हानिकारक पदार्थों से जल प्रदूषण कर रहा है जिस वजह से कई जलीय जीव जंतु, पेड़ पौधे, जानवर यहां तक कि मनुष्य के जीवन को भी काफी खतरा होता है हम सभी को जल प्रदूषण को रोकने की जरूरत है तभी हम जैव विविधता को नुकसान होने से बचा पाएंगे। हम सभी को चाहिए कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाएं क्योंकि पेड़ पौधे हमारे लिए, जीव जंतु के लिए, हमारे स्वच्छ वातावरण के लिए अति आवश्यक है यदि हम इस ओर विशेष ध्यान दें तो वास्तव में हम जैवविविधता बनाए रखेंगे और अपने अस्तित्व को बनाए रखेंगे।

poem on biodiversity in hindi

हम जैवविविधता बनाए रखें

पेड़ पौधों जन्तुओ का अस्तित्व बचाए रखें

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाए चले

जीवन में खुशहाल जीवन जीते चले

 

जल को प्रदूषित होने से बचाए चलें

वायु प्रदूषण को रोकने चलें

पेड़ पौधे हम लगाते चलें

हम जैव विविधता बनाए चलें

 

इस संदेश को आगे बढ़ाएं चलें

सभी के अस्तित्व को बचाए चलें

हम जेव विविधता बनाए रखें

पेड़ पौधों और जंतुओं का अस्तित्व बचाए रखें

slogan on biodiversity in hindi

  1. जैव विविधता से जीवन है इसके बिना न जीवन है
  2. पर्यावरण प्रदूषण को रोकने जाएं हम जैव विविधता को बचाते जाएं
  3. इस प्रकृति में हम आए हैं सबका मिलजुल कर सहयोग करते जाएं हैं
  4. जैव विविधता से जीवन बचाएं जीवन में कुछ कर दिखाएं
  5. जैव विविधता महत्वपूर्ण है हर जीव जंतु वनस्पति के लिए महत्वपूर्ण है
  6. जीव विविधता को बचाएं जीवन को बचाएं

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Biodiversity Essay in Hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Biodiversity Poem, Slogan in Hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *