एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबन्ध, कविता, विचार Ek bharat shreshtha bharat essay, poem, quotes in hindi

Ek bharat shreshtha bharat essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं एक भारत श्रेष्ठ भारत पर हमारे द्वारा लिखित निबंध, अनमोल वचन और कविता आप इसे जरूर पढ़ें और माननीय श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई जा रही योजना एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में जानकारी पाएं तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को।

Ek bharat shreshtha bharat essay, poem, quotes in hindi
Ek bharat shreshtha bharat essay, poem, quotes in hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्धेश्य एकता है. श्री नरेंद्र मोदी जी ने 31 अक्टूबर 2015 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया जिसका उद्देश्य देश को, देश के सभी राज्यों को एकता के बंधन में बांधना है इस योजना का उद्देश्य सभी राज्यों को उनकी संस्कृति, भाषा एवं इतिहास के साथ जोड़ना है।

आज हम देखें तो हमारे भारत देश में कई समस्याएं हैं देश में सांप्रदायिकता फैली हुई दिखती है जिसे खत्म करना वास्तव में बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक भारत श्रेष्ठ भारत वास्तव में सांप्रदायिकता को खत्म करेगी और देश को एक सूत्र में बांधकर देश के विकास में सहायक सिद्ध होगी।

इस योजना में एक राज्य किसी दूसरे राज्य का चुनाव करेगा और उस राज्य की भाषा संस्कृति, इतिहास, कला, विज्ञान आदि को अपनाएगा और दोनों राज्य इसी तरह से एकता के बंधन में बंध जाएंगे इस तरह से देश के हर एक राज्य एक दूसरे की संस्कृति, इतिहास, भाषा, कला, विज्ञान आदि को अपनाएंगे और आपस में संगठित रहेंगे जिससे देश तेजी से विकास करेगा और देश के विभिन्न राज्यों की भाषा आपस में समझेंगे। यह योजना एक प्रतियोगिता के समान रहेगी इस योजना में जीतने वाले लोगों को कई उपहार दिए जाएंगे साथ में माननीय श्री प्रधानमंत्री जी द्वारा उपहार के साथ में इन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा वास्तव में यह योजना हमारे भारत देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस योजना से हम सभी को काफी लाभ भी है क्योंकि भारत देश में काफी सारी भाषाएं बोली जाती हैं कई राज्यों में अलग अलग तरह की भाषा बोली जाती हैं लोगों को उनकी समझ नहीं होती लेकिन इस योजना के जरिए लोगों को कई भाषाओं, संस्कृतियों आदि का ज्ञान हो सकेगा वास्तव में यह योजना देश के कई हिस्सों के बारे में, संस्कृति और भाषा के बारे में हम सभी को ज्ञान कराती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही यह योजना काफी सराहनीय है यह लोगों को एक सूत्र में बंधकर मिलजुलकर रहना सिखाती है।

Ek bharat shreshtha bharat quotes

  1. एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना का उद्देश्य भारत के अलग-अलग राज्यों के लोगों को संस्कृति भाषा आदि के आधार पर एक करना है
  2. वास्तव में हमारे देश की उन्नति तभी हो सकती है जब हम सभी भारतवासी एकता के बंधन में बंधे
  3. हम सभी को प्रधानमंत्री जी की एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना का स्वागत करना चाहिए उसे बढ़ावा देना चाहिए
  4. वास्तव में जब भारत एक होगा यानी एकजुट होगा तभी देश श्रेष्ठ होगा

Ek bharat shreshtha bharat poem in hindi

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना लाए हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में छाए हैं

देश को एकजुट रखने का प्रयास करते जाए हैं

देश की उन्नति में कदम से कदम बढ़ाए हैं

 

एक राज्य को दूसरे राज्य से इस योजना से जोड़ते जाएं हैं

एकजुट होकर देश में नया बदलाव लाए हैं

कई समस्याओं को खत्म करते जाएं हैं

देश की उन्नति में सहायक बनते जाएं हैं

 

एक भारत श्रेष्ठ भारत का प्रचार हम करते जाएं हैं

देश को उन्नति के शिखर पर पहुंचाते आए हैं

इस योजना का लाभ लेते हम जाएं हैं

देश को एकता के बंधन में बांधते हम जाएं हैं

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Ek bharat shreshtha bharat essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Ek bharat shreshtha bharat essay, poem, quotes in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *