रजिया सुल्तान पर जीवनी Razia sultana biography in hindi

Razia sultana biography in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी सुल्तान के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें लोग रजिया सुल्तान के नाम से जानते थे यह एक ऐसी महान शासक थी इन्होंने बहुत ही कम समय में अपने साहस और बुद्धि का प्रदर्शन करके लोगों की बहुत मदद की थी चलिए जानते हैं शुरू से रजिया सुल्तान के पूरे जीवन के बारे में।

Razia sultana biography in hindi
Razia sultana biography in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/

जन्म और परिवार

रजिया सुल्तान का जन्म 1205 को हुआ था इनके पिता का नाम इल्तुतमिश एवं माता का नाम कुतुब बेगम था रजिया के पिता ने मरने से पहले अपनी पूरी दिल्ली सल्तनत रजिया के नाम कर दी थी लेकिन उस समय तक कोई भी महिला शासिका नहीं बनी थी इसलिए सभी ने इसका विरोध किया और रजिया के छोटे भाई को शासक बना दिया गया।

सुल्तान के रूप में रजिया

जब रजिया का छोटा भाई सुल्तान था तब उसकी मूर्खता की वजह से वहां के लोग बहुत ही आक्रमक हुए और उन्होंने रजिया के छोटे भाई और उनकी मां की हत्या कर दी अब वहां के लोगों के पास रजिया को सुल्तान बनाने के समय कोई भी उपाय नहीं था इस वजह से रजिया को दिल्ली सल्तनत का सुल्तान बना दिया गया।

सुल्तान के रूप में किए गए कार्य

रजिया सुल्तान एक बहुत ही कुशल शासिका थी उनकी बुद्धि, विवेक और साहस की हर कोई प्रशंसा करने लगा था वह निडर थी. जब वह सुल्तान बनी तो उन्होंने अपना पर्दा हटा दिया और सेनापतियों की तरह कपड़े पहनने लगी वह बिना पर्दा किए ही राजदरबार में आती और बिना पर्दा किए ही युद्ध में चली जाती जिस वजह से वहां के कुछ लोग इन से जलते थे और उन्हें उनके पद से हटाना चाहते थे. रजिया सुल्तान ने सुल्तान बनकर कई धर्मशालाएं, शिक्षण संस्थान, स्कूल आदि का निर्माण किया जिससे बहुत से लोगों की मदद हुई उन्होंने लोगों को सही न्याय दिलवाया. उनके राज में जनता को किसी भी तरह की परेशानी का लगभग सामना नहीं करना पड़ा हर समस्या का हल रजिया बहुत ही उचित ढंग से करती थी इसी वजह से आज के साहित्यकार भी उनकी प्रशंसा करते हैं।

रजिया सुल्तान के राज में विरोध

दरअसल रजिया सुल्तान एक महिला थी इसी वजह से बहुत सारे लोग उनसे खुश नहीं थे उनके राज्य में कई लोगों ने रजिया सुल्तान का विरोध करना शुरू कर दिया. एक जगह चल रहे विरोध को तो रजिया सुल्तान ने अपनी वीरता और साहस के दम पर समाप्त कर दिया लेकिन दूसरी जगह चल रहे विरोध को वह समाप्त नहीं कर सकी और रजिया को गिरफ्तार कर लिया गया. इधर किसी ओर ने दिल्ली में सुल्तान के रूप में अपने पैर जमा लिए और राज्य करने लगा. रजिया सुल्तान कैद में थी जिसने उन्हें कैद किया था वह बचपन से रजिया सुल्तान से प्यार करता था रजिया सुल्तान और उसने आपस में शादी कर ली. रजिया सुल्तान ने अपने पति के साथ मिलकर दिल्ली की सल्तनत वापस लेने के लिए काफी कोशिश की लेकिन अपनी कोशिशों के बावजूद भी वह दिल्ली की सल्तनत वापस नहीं ले सकी और दिल्ली से वापस आ रहे मार्गो में कुछ लोगों ने रजिया सुल्तान और उसके पति की हत्या कर दी लेकिन एक महिला होकर उनके साहस और वीरता की हर कोई प्रशंसा करता है. साहित्यकारों ने रजिया के बारे में बहुत कुछ लिखा है वास्तव में रजिया सुल्तान एक महान शासिका थी।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Razia sultana biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले। इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने के प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *