पैसे से ख़ुशी नहीं खरीदी जा सकती पर निबंध Paise se khushi nhi kharidee jaa sakti

Paise se khushi nhi kharidee jaa sakti

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाएं हैं पैसे से खुशी नहीं खरीदी जा सकती पर निबंध आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को। हमारे जीवन में पैसा बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हम हमारी बहुत सी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पैसे पर निर्भर रहते हैं।

Paise se khushi nhi kharidee jaa sakti
Paise se khushi nhi kharidee jaa sakti

कुछ लोगों का यह भी मानना होता है कि पैसे से हर एक खुशी खरीदी जा सकती है लेकिन वास्तव में यह सत्य नहीं है पैसे से खुशी नहीं खरीदी जा सकती। हां यह है कि पैसे से हम अपनी कुछ आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं और जीवन को जी सकते हैं लेकिन जीवन में खुश रहने की बात करें तो जरूरी नहीं कि आप पैसे से खुश रहो क्योंकि खुशी मन की एक भावना है जो सिर्फ पैसे से हासिल नहीं की जा सकती। पैसे से हम अपनी पसंद की चीजें खरीदकर कुछ समय के लिए खुशी तो हासिल कर सकते हैं लेकिन जीवन की खुशी पैसा नहीं दे सकता। आज हम देखें तो देश दुनिया में काफी सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास बहुत सारा पैसा है पैसे की कोई भी उनके पास कमी नहीं है लेकिन फिर भी वह इंसान आज दुखी हैं क्योंकि वास्तव में पैसे से खुशी नहीं खरीदी जा सकती है। बहुत सारे लोगों को अपने परिवार वालों के साथ रहने में असली खुशी मिलती है, कुछ लोगों को घूमने में ज्यादा खुशी मिलती हैं, कुछ लोगों को दूसरों की मदद करने में खुशी मिलती है तो कुछ लोगों को अपना कोई पसंदीदा काम करने में खुशी मिलती है सभी लोगों की अपनी अपनी अलग-अलग चॉइस है पैसे से हम अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं लेकिन पैसे से खुशी नहीं खरीद सकते।

आप जीवन में कुछ भी बनना चाहते हो, जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हो तो वास्तव में आपको अपनी खुशी के बारे में सोचना होगा ना कि पैसे के बारे में क्योंकि हर एक व्यक्ति के नजर में सफलता का मतलब अलग अलग होता है कोई बहुत सारा पैसा कमाने में अपने आपको सफल महसूस करता है तो कोई जब अपने आप को सफल महसूस करता है जब वह दूसरों की मदद के काबिल हो, तो कोई अपने जीवन में जब सफल महसूस करता है जब उसके पास अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ घूमने, मिलने जुलने का समय हो. सफलता का अपना अलग अलग मतलब है कुछ लोगों को मान सम्मान, इज्जत पाने में एक बड़ी सफलता दिखती है वास्तव में यह सफलता ही हर एक इंसान को खुशी दे सकती है लेकिन जरूरी नहीं कि पैसे से हर एक खुशी खरीदी जा सके।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Paise se khushi nhi kharidee jaa sakti पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *