लाल किले पर निबंध व इतिहास Red fort essay & history in hindi

Delhi lal kila history in hindi

Red fort essay & history in hindi-हमारा भारत देश एक विशालकाय देश है इसमें कई ऐसे ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल हैं जिन्हें देश विदेश से बहुत सारे लोग देखने के लिए आते हैं और अपना नेत्रों का लाभ उठाते हैं ऐसे ही दार्शनिक स्थलों में से एक है दिल्ली का लाल किला। दिल्ली का लाल किला भारत एवं पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध है विदेशों से भी लाल किला देखने के लिए लोग आते हैं यह लाल किला शाहजहां ने सन 1648 मे बनवाया था। शाहजहां ने इस लाल किले को बनवाने के लिए कुशल कारीगरों को बुलवाया था। यह लाल किला बड़े-बड़े लाल पत्थरों से एवं संगमरमर से बना हुआ है। लाल पत्थरों से बने होने के कारण इसे लाल किला कहा जाता हैं।

Red fort essay & history in hindi
Red fort essay & history in hindi

यह लाल किला आज भारत सरकार की देखरेख में है जब हम लाल किले के मुख्य द्वार से अंदर प्रवेश होते हैं तो अंदर प्रवेश करते ही मीना बाजार हमें दिखाई देता है जिसमें कई तरह की वस्तुओं का व्यापार किया जाता है। लाल किले के अंदर कई तरह की बेहतरीन इमारतें हैं। लाल किले में दीवाने खास, दीवाने आम, रंग महल, मोती मस्जिद इत्यादि है।

लाल किले में दीवाने खास, खास लोगों के लिए बनवाया गया था जिसमें बादशाह अपने केवल खास लोगों के साथ मुलाकात करते थे हर किसी को इस में जाने की अनुमति नहीं थी इसके अलावा दीवाने आम वह स्थान था जहां पर राजा आम लोगों से मिला करते थे उनकी शिकायतें सुना करते थे शिकायतों का समाधान किया करते थे हर कोई वहां आ जा सकता था। लाल किले में रंग महल बहुत ही सुंदर भवन है इसमें रानिया रहती थी इसमें सरोवर बने हुए हैं।

यहां पर मोती मस्जिद भी है जोकि दर्शनीय स्थल है इन सभी स्थानों पर लोग घूमने आते हैं और अपने नेत्रों का लाभ उठाते हैं।

हम सभी के लिए लाल किले का विशेष रूप से महत्व है क्योंकि लाल किला वो स्थान है जहां से हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री जनता को संबोधित करते हैं और तिरंगा झंडा फहराते हैं। लाल किला देखने में काफी सुंदर है यह ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल है जो हमें बताता है कि पुराने समय के राजा महाराजा किस तरह से रहा करते थे।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो बाहर घूमने जाना चाहते हैं उनके लिए लाल किला एक बहुत ही अच्छा स्थान है जहां पर आप घूमने के लिए अपनी छुट्टी मनाने के लिए जा सकते हैं क्योंकि यहां पर देश विदेश से काफी लोग घूमने के लिए आते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Red fort essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Red fort history in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *