Mehtvta.com का तीन साल का सफर

दोस्तों नमस्कार, मैं कमलेश कुशवाह आपकी अपनी वेबसाइट www.mehtvta.com पर आपका स्वागत करता हूं. दोस्तों सबसे पहले में अपने visitors का दिल से धन्यवाद करता हु क्योकि आज में जो भी हु अपने visitors की वजह से ही हु. आज 22 अक्टूबर है यह दिन मेरे लिए बहुत ही खास है क्योंकि आज से ही मैंने महत्वता डॉट कॉम की शुरुआत की थी। मैंने महत्वता डॉट कॉम की शुरुआत 22 अक्टूबर 2015 से की थी। 22 अक्टूबर से मैंने आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया था लेकिन सबसे पहले मैंने 24 अक्टूबर को आर्टिकल पब्लिश किया था वास्तव में अभी तक का मेरा सफर बहुत ही अच्छा रहा जीवन मे कई उतार-चढ़ाव मुझे इन 3 सालों में देखने को मिले जो आज मैं आप सभी के साथ शेयर करूंगा।

मैंने 1 साल के अंदर यानी 22 अक्टूबर 2015 से 22 अक्टूबर 2016 तक कुल 155 आर्टिकल लिखे थे 1 साल के अंत तक मेरी वेबसाइट पर ट्राफिक रोजाना लगभग 150 या 200 पेज व्यू होता था यानी वेबसाइट पर लगभग 100 विजिटर रोजाना आते थे। 1 साल में मैंने कुछ भी नहीं कमाया था लेकिन कुछ एडवर्टाइजमेंट कंपनियों के ऐड मैंने अपनी वेबसाइट पर डाले थे जिनसे मुश्किल से महीने में 30 या 40 रुपये इनकम हो जाती होगी लेकिन उन वेबसाइटों का मिनिमम पेआउट अधिक था जिस वजह से मैंने अभी तक उन वेबसाइट से पेआउट भी नहीं लिया है। मैंने 1 साल में ₹1 भी नहीं कमाया था लेकिन मेरे अंदर एक उम्मीद थी कि मेरे पेज व्यू 1 दिन में रोजाना 200 होते हैं तो कुछ समय में तो मैं सफल हो ही जाऊंगा लेकिन अभी सफर लंबा तय करना था।

मैंने अपना कार्य शुरू किया मैं बस लिखता गया अपने शौक के लिए, अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए। मैं कई शिक्षाप्रद मैगजीन भी खरीदता और जिस तरह का भी मुझे आर्टिकल पसंद आता, जिनसे मुझे प्रेरणा मिलती वह आर्टिकल में लिखता जाता। 1 साल गुजर जाने के बाद मेरे मन में अपनी वेबसाइट की ट्राफिक को बढ़ाने के लिए कई तरह के सवाल आने लगे मैंने नए-नए आइडियाज के साथ कार्य किया और धीरे-धीरे आगे बढ़ता गया लेकिन वास्तव में मेरे लिए ट्राफिक बढ़ाना बहुत ही मुश्किल था क्योंकि मुझे ना तो कोई टेक्निकल जानकारी थी ना ही वेबसाइट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की। मैंने इस तरह की वेबसाइट बनाने की या इस पर कार्य करने की शिक्षा नहीं ली थी मैं तो बस इंटरनेट पर कई वेबसाइटों पर लिखी जानकारी से खुद ही सीखता जा रहा था और अपने आर्टिकल लिखता जा रहा था और अपना सफर तय करता जा रहा था लेकिन कुछ नए-नए आइडियाज ने मेरी जिंदगी बदल दी।

मैंने अपनी वेबसाइट की दूसरी साल यानी 22 अक्टूबर 2016 से 22 अक्टूबर 2017 तक लगभग 332 आर्टिकल लिखे थे। 22 अक्टूबर 2017 तक मेरी वेबसाइट पर रोजाना लगभग 4000 pageview होते थे यानी रोजाना मेरी वेबसाइट पर लगभग 2000 विजिटर आते थे मेरे लिए दूसरा साल पहले से बहुत ही अच्छा रहा। मैंने इस दूसरे साल में लगभग 20 गुना तरक्की की थी यह मेरे लिए बहुत ही अच्छा दिन था मैं अपने इतने पेजव्यूज को देख कर काफी खुश भी रहता था फिर मुझे विश्वास हुआ कि वास्तव में मैं अगर इस कार्य में लगातार प्रयत्न करता हूं तो मुझे एक बहुत बड़ी सफलता मिल सकती है मैंने अपनी वेबसाइट की ओर पूरा फोकस किया और पूरी लगन और मेहनत के साथ कार्य को करना शुरू कर दिया।

आज है 22 अक्टूबर 2018 आज मेरी वेबसाइट को पूरे 3 साल हो चुके हैं आज मेरी वेबसाइट पर रोजाना 15000 पेज व्यू होते हैं यानी मेरी वेबसाइट पर रोजाना लगभग 8000 लोग विजिट करते हैं यह कोई बड़ी कामयाबी तो नहीं है लेकिन मेरे लिए बहुत बड़ी है। मैंने 22 अक्टूबर 2017 से 22 अक्टूबर 2018 तक कुल 817 आर्टिकल लिखे यानी 2017 की अपेक्षा मैंने काफी ज्यादा आर्टिकल इस साल में लिखे। इस हिसाब से मेरा ट्राफिक भी पिछले साल की अपेक्षा काफी अच्छा रहा और मेरी इनकम भी बहुत अच्छी होने लगी। आप मेरी वेबसाइट की alexa रैंकिंग भी चेक कर सकते हैं मेरी वेबसाइट की रैंकिंग ज्यादा अच्छी तो नहीं लेकिन फिर भी अच्छी है।

मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए बस आपसे यही कहना चाहूंगा कि आप जीवन में जो भी करना चाहते हैं जिस कार्य में भी आपकी रुचि है आप उसको शुरू कर दीजिए। आपको जीवन में कई उतार-चढ़ाव मिलेंगे कई बार असफलताएं भी मिलेंगी लेकिन आप रुकना मत। बस अपने कार्य को दिल से करते जाना आपको जरूर ही एक ना एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

मैंने अपनी वेबसाइट के लॉन्च करने के बाद पहले साल में ₹1 तक नहीं कमाया फिर भी मैं अपने कार्य को आगे बढ़ाता रहा क्योंकि मेरी इस क्षेत्र में रुचि थी मैं अपनी रुचि के लिए इस कार्य को करता था। मुझे पता था कि मैं इस कार्य को लगातार करता रहा तो एक न एक दिन तो सफलता जरूर मिल जाएगी और आज मुझे बड़ी सफलता तो नहीं फिर भी इतनी सफलता जरूर मिल चुकी है कि आज मुझे कोई नौकरी करने की जरूरत नहीं है। आज मेरे पास पैसा है, समय की बात करें तो मेरे पास समय ही समय है मुझे सिर्फ एक या 2 घंटे अपने कार्य को देना पड़ते हैं। बहुत सारे लोग मुझे कमेंटस करके आर्टिकल के प्रति मेरी तारीफ करते हैं तो वास्तव में मुझे बहुत ही खुशी का अनुभव होता है।

मेरी वेबसाइट पर भारत से सबसे ज्यादा ट्राफिक आता है कई अन्य देशों से भी मेरी वेबसाइट पर ट्राफिक आता है जैसे कि यूनाइटेड स्टेट्स के देशों से, सिंगापुर, चायना, यूनाइटेड अरब देशों से, सऊदी अरब से मेरी वेबसाइट पर ट्राफिक आता है वास्तव में अगर आप भी मेरी तरह ब्लॉगिंग करते हैं या करना चाहते हैं तो इस बात को जरूर समझ लीजिए कि यह ब्लॉगिंग एक इतना बड़ा प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप देश दुनिया में नाम भी कमा सकते हैं, बहुत सारा समय भी पा सकते हैं और पैसा आप जितना चाहो कमा सकते हैं। दोस्तों मुझे उम्मीद है कि मेरे इस आर्टिकल से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा आप हमेशा सफलता की नई बुलंदियों को छुएं यही शुभकामना के साथ आप सभी को धन्यवाद।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *