स्वास्थ्य ही संपदा है पर कहानी Health is wealth story in hindi

Health is wealth story in hindi

Health is wealth story in hindi
Health is wealth story in hindi

दोस्तों काफी समय पहले की बात है की एक नगर में एक सेठ जी रहा करते थे सेठ जी बहुत ही आलसी थे वह सुबह खाना खाकर सो जाया करते थे वह अपना सारा कामकाज अपने नौकरों पर ही छोड़ दिया करते थे वो खुद ना तो कुछ काम किया करते थे और ना ही घूमने फिरने जाते थे इसी तरह की दिनचर्या की वजह से कुछ ही दिनों में उनका स्वास्थ्य खराब होने लगा। उन्होंने अपना स्वास्थ्य अपने नजदीक के कुछ वेद्धो को दिखाया लेकिन कोई भी वेद्ध उनका इलाज नहीं कर सका। सेठ जी दिन भर यूं ही बिस्तर पर पड़े रहते थे उन्हें कई तरह की अब समस्याएं होने लगी थी एक दिन उस नगर में एक महात्मा जी का आगमन हुआ महात्मा जी नगर के पास में ही एक कुटीया बनाकर रहने लगे जब सेठ जी को यह बात पता लगी कि वह महात्मा बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक कर देते हैं उन्होंने अपने एक नौकर को महात्मा को अपने यहां बुलाने का निमंत्रण दिया लेकिन महात्मा ने कहा कि मैं किसी का इलाज करने के लिए उसके यहां नहीं जाता पीड़ित को पैदल चलकर आना पड़ता है तभी मैं उसका इलाज कर पाता हूं। सेठ जी सुबह ही महात्मा के यहां चले गए उन्होंने देखा कि महात्मा जी वहां पर उपस्थित नहीं थे तो सेठ जी पैदल ही घर चले गए। अगले दिन सुबह सेठ जी घर से महात्मा की कुटिया की ओर निकल गए। महात्मा जी ने सेठ जी का उपचार किया और अगले दिन फिर से आने को कहा। अगले दिन वह महात्मा जी फिर नहीं मिले तो उस सेठ को अगले दिन फिर से आना पड़ा। उस महात्मा ने सेठ जी का उपचार किया और फिर अगले दिन आने को कहा इस तरह से महात्मा उससे 2 महीने तक लगातार अपने यहां इलाज के लिए बुलाते रहे।

सेठ जी रोजाना सुबह सुबह पैदल चलते कुछ समय बाद उनका स्वास्थ्य ठीक हो गया और सेठ जी समझ गए की मेरे चलने फिरने से ही मेरा वास्तव में स्वास्थ्य ठीक हुआ है महात्मा जी ने यह सब मेरे स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए ही किया है उन्होंने उस महात्मा को धन्यवाद दिया और आलस्य त्यागकर अपने जीवन को सही ढंग से जीने लगे। दोस्तों वास्तव में स्वास्थ्य हमारे जीवन का असली धन होता है इसलिए हमें स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना चाहिए हमे निरंतर व्यायाम करना चाहिए और सुबह सुबह घूमना भी जरूर चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Health is wealth story in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *