अम्बेडकर जयंती पर भाषण Ambedkar jayanti speech in hindi

Ambedkar jayanti speech in hindi

मेरे प्रिय साथियों आज 14 अप्रैल है आज का यह दिन हम सभी के लिए बहुत खुशी का दिन है मुझे बहुत ही खुशी का अनुभव हो रहा है कि आज इस अंबेडकर जयंती पर मुझे आप सभी के समक्ष कुछ कहने का मौका मिला। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की यह जयंती हम सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है पहले हमारे भारत देश में कई तरह का भेदभाव जातिगत भेदभाव होता था डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के प्रयासों से आजकल काफी हद तक यह जाति का भेदभाव खत्म हुआ है।

Ambedkar jayanti speech in hindi
Ambedkar jayanti speech in hindi

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जो कि खुद एक दलित परिवार से थे उनके साथ कई तरह का भेदभाव किया गया स्कूलों में, मंदिरों में यहां तक कि अगर वह पास में पानी भरने जाते थे तो भी उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था क्योंकि उन्हें अछूत समझा जाता था उनके भाइयों के साथ भी ऐसा ही व्यवहार किया जाता था जिससे वह काफी दुखी होते थे।

अंबेडकर जी का पढ़ाई में विशेष ध्यान था उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा करने के बाद विदेश में पढ़ाई की जब वह विदेश से वापस आए तो भी उन्हें उसी तरह की स्थिति मिली उनके साथ अछूतों का व्यवहार किया जाता था जाति का यह भेदभाव उन से देखा नहीं जाता था इसलिए उन्होंने कुछ लोगों के साथ मिलकर इन सब के खिलाफ आवाज उठाई और जाति धर्म के इस भेदभाव को दूर करने का प्रयत्न किया। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी ने जो किया वास्तव में वह दलित लोगों के लिए काफी प्रशंसनीय है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी ने बच्चों महिलाओं आदि के लिए भी बहुत कुछ किया. डॉक्टर भीमराव जैसे महान इंसान कभी कभार ही जन्म लेते हैं डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की यह अंबेडकर जयंती हर साल 14 अप्रैल को हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. स्कूलों में भाषण, कविता आदि की प्रतियोगिता भी होती है कई जगह इस अंबेडकर जयंती के अवसर पर समारोह आयोजित किए जाते हैं और बड़े ही हर्षोल्लास के साथ खुशी जाहिर की जाती है।

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के किए गए कार्य याद किए जाते हैं हम सब को भी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की तरह अपने देश के लिए कुछ करने की जरूरत है हमें उनकी तरह एक अच्छा इंसान बनने की जरूरत है, अपना समय दूसरों की मदद करने के लिए हमें देना चाहिए और हमेशा दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहना चाहिए। वास्तव में भीमराव अंबेडकर जैसे महान इंसान इस दुनिया में बहुत ही कम होते हैं इसी के साथ मे मैं अपने शब्दों को विराम देता हूं धन्यवाद

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Ambedkar jayanti speech in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *