इमरान हाशमी की जीवनी Emraan hashmi biography in hindi

Emraan hashmi biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे बॉलीवुड एक्टर के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आज हर कोई जानता है इन्होंने बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में की हैं जो सराहनीय है उन्होंने फिल्मों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है चलिए पढ़ते हैं इमरान हाशमी के पूरे जीवन के बारे में

Emraan hashmi biography in hindi
Emraan hashmi biography in hindi

जन्म और परिवार

इमरान हाशमी का जन्म 24 मार्च सन 1979 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था इनके पिता का नाम अनवर हाशमी है जो कि एक बिजनेसमैन है एवं माता का नाम माहिरा हाशमी है जो बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर महेश भट्ट की बहन है। इमरान हाशमी के पूजा भट्ट, मोहित सूरी भाई बहन हैं इनके पिता भी फिल्म बहारों की मंजिल में काम कर चुके हैं।

इनकी पढ़ाई

इन्होंने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से पढ़ाई की इसके बाद उन्होंने मुंबई के Sydenham college से ग्रेजुएशन किया पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने फिल्मी दुनिया में अपने कदम रखें।

निजी जिंदगी

इमरान हाशमी की शादी परवीन साहनी से हुई शादी होने के बाद 2010 में इनका एक बच्चा हुआ लेकिन इनके बच्चे को कैंसर हो गया जिस वजह से इमरान हाशमी ने काफी संघर्ष किया। काफी कोशिशों के बाद आखिर उन्होंने अपने बच्चे को बचा लिया इमरान हाशमी ने अपने बच्चे के जीवन के ऊपर एक बुक भी लिखी है।

फिल्मी कैरियर

इमरान हाशमी ने फिल्मों में अपने कैरियर की शुरुआत फिल्म Footpath से की थी इस फिल्म में इन्होंने रघु श्रीवास्तव के रोल को निभाया था इस फिल्म के डायरेक्टर विक्रम भट्ट थे यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी लेकिन इस फिल्म में भले ही इमरान हाशमी की रोल की सराहना की गई लेकिन यह फिल्म कोई खास नहीं कर सकी। अगले साल यानी 2004 में इन्होंने फिल्म मर्डर मैं सनी के रोल को निभाया इस फिल्म के डायरेक्टर अनुराग बसु थे यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली और इसी फिल्म से इमरान हाशमी ने बॉलीवुड की दुनिया में सही पहचान बनाई। दर्शकों ने इस फिल्म में इमरान हाशमी की काफी तारीफ की इसी फिल्म के बाद इमरान हाशमी को सीरियल किसर के नाम से भी जाना जाता है।

अन्य फिल्में

इमरान हाशमी ने और भी कई फिल्में की उन्होंने 2004 में तुमसा नहीं देखा फिल्म में दक्ष के रोल को निभाया अगले साल 2005 में इन्होंने और भी कुछ जबरदस्त फिल्मों में काम किया इन फिल्मों में जहर, आशिक बनाया आपने, कलयुग आदि हैं इमरान हाशमी लगातार कामयाबी की बुलंदियों को छूते जा रहे थे इसके बाद 2006 में भी इन्होंने कुछ फिल्मों में काम किया जिनमें जवानी दीवानी, अक्सर, गैंगस्टर आदि हैं। 2007 में उन्होंने आवारापन, The Train जैसी फिल्में बनाई। 2009 में इन्होंने राज the मिस्ट्री मैं काम किया उसके बाद 2010 में उन्होंने वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई मैं अजय देवगन के साथ काम किया यह फिल्म अच्छी चली इसके बाद 2011 में उन्होंने दिल तो बच्चा है जी, मर्डर 2, द डर्टी पिक्चर आदि फिल्में की। 2012 में इन्होंने राज 3D फिल्म में काम किया इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्में जैसे कि एक थी डायन, उंगली, Raja Natwarlal, mr x आदि फिल्मों में काम किया। 2017 में उन्होंने अजय देवगन के साथ फिल्म बादशाहो मैं काम किया इमरान हाशमी को अपनी फिल्मों के लिए कई अवार्ड प्राप्त हो चुके हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Emraan hashmi biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *