सुष्मिता सेन की जीवनी Sushmita sen biography in hindi

Sushmita sen biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा सुष्मिता सेन के बारे में बताने वाले है ये मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली महिला है इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत बॉलीवुड में 1996 में बनी फिल्म दस्तक से की थी.इन्होंने बॉलीवुड की बहुत ही प्रसिद्ध फिल्मों में काम किया है वास्तव में ये एक बहुत ही बेहतरीन और चुलबुल सी अभिनेत्री हैं चलिए जानते हैं सुष्मिता सेन के बारे में

Sushmita sen biography in hindi
Sushmita sen biography in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Sushmita_Sen2.jpg

जन्म और परिवार-

सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर सन 1975 को भारत के हैदराबाद में हुआ इनके पिता का नाम शुबीर सेन है जो भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी थे और इनकी मां सुभ्रा सेन आभूषणों की एक डिज़ाइनर थी. इनके भाई का नाम राजीव सेन एवं बहन का नाम नीलम है.

कैरियर की शुरुआत-

उन्होंने सबसे पहले पत्रकारिता में स्नातक किया इन्हें एक्टिंग करना बेहद पसंद था इसलिए यह बॉलीवुड की दुनिया में आ गई.ये एक मॉडल भी है उन्होंने अपने कैरियर में सबसे पहले दस्तक फिल्म में काम किया था.
यहीं से इनके कैरियर की शुरुआत हुई इसके बाद उन्होंने 1997 में फिल्म जोर में काम किया इस फिल्म में इन्होंने सनी देओल के साथ काम किया इस फिल्म में इनका नाम आरती था इसके बाद उन्होंने 1999 की फिल्म Sirf Tum में काम किया इस फिल्म में उनका रोल नेहा का था उन्होंने 1999 की फिल्म बीवी नंबर वन में काम किया इसमें उन्होंने रूपाली के रोल को निभाया इसके बाद उन्होंने सलमान खान के साथ क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता नामक फिल्म में सोनम के रोल को निभाया. उन्होंने 2002 में अमिताभ और अक्षय कुमार की फिल्म आंखें मैं काम किया इसमें उन्होंने नेहा के रोल को निभाया इन्होंने शाहरुख खान की जबरदस्त मूवी मैं हूं ना में काम किया इस फिल्म में इन्होंने चांदनी चोपड़ा के रोल को निभाया.

इन्होंने सलमान खान की जबरदस्त कॉमेडी मूवी मैंने प्यार क्यों किया मैं नैना के रोल को निभाया. इन्होंने अनिल कपूर की फिल्म बेवफा मैं काम किया यह फिल्म 2005 में रिलीज हुई इस फिल्म में इनका नाम आरती था.इन्होंने 2009 में रिलीज होने वाली फिल्म डू नॉट डिस्टर्ब में सलमान खान के साथ में काम किया. 2010 में उन्होंने नो प्रॉब्लम में काजल के रोल को निभाया.सुष्मिता सेन ने अपने जीवन में इस तरह की और भी कई फिल्में की जिनमें उनके अभिनय की प्रशंसा की गई.

पुरूस्कार-

सुष्मिता सेन ने बहुत सारी बेहतरीन फिल्में की हैं इसी वजह से इन्हें फिल्म बीवी नंबर वन के लिए फिल्म फेयर अवार्ड प्राप्त हुआ है साथ में फिल्म Sirf Tum के लिए भी इन्हें फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है इन्हें और भी कई फिल्मों के लिए कई सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

पर्सनल बातें-

सुष्मिता सेन को बच्चों से बहुत प्यार है वह एक ऐसी महिला हैं जिन्होंने 2000 में एक बच्ची को गोद लिया था और इसके बाद 2010 में भी उन्होंने दूसरी बच्ची को गोद लिया था.वह दोनो की परवरिश कर रहीं हैं. इसमें सबसे खास बात यह है कि सुष्मिता ने बिना शादी किए ही इन बच्चों को गोद लिया और उनकी देखरेख कर रही हैं. सुष्मिता सेन का मशहूर निर्देशक विक्रम भट्ट के साथ अफेयर भी था.इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है.
सुष्मिता सेन वास्तव में बहुत ही अच्छी कलाकार हैं हमें उम्मीद है कि यह फिल्मों में एक्टिंग के जरिए हमारा निरंतर मनोरंजन करती रहें

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Sushmita sen biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *