नारी का सम्मान पर निबंध Nari samman essay in hindi

Nari samman essay in hindi

नारी जगत जननी है जगत माता है हर किसी को नारी का सम्मान करना चाहिए बदलते जमाने में बहुत सारे परिवर्तन आ रहे हैं आजकल के जमाने में भी लोग नारी को पुरुषों से कमजोर समझते हैं, उनको सम्मान नहीं देते यह बिल्कुल गलत है. नारी वास्तव में चाहे तो पुरुषों से भी आगे निकल सकती है हमें नारी को सम्मान की दृष्टि से देखना चाहिए.

Nari samman essay in hindi
Nari samman essay in hindi

नारी के एक नहीं अनेक रुप होते हैं नारी ही माता होती है जो हमें जन्म देती है और हमारा पालन पोषण करती है,नारी ही हमारी जीवनसंगिनी होती है,नारी ही हमारी पत्नी होती हैं जो हर कदम से कदम मिलाकर हमारे साथ चलती हैं, नारी ही हमारी बहन होती है जो रक्षाबंधन के दिन हमको राखी बांधती हैं और प्रेम से हमें मिठाई खिलाती है वास्तव में नारी ही समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण है नारी के बगैर समाज का, इस देश का कोई भी अस्तित्व नहीं है और ना ही कोई भविष्य है हमें नारी का सम्मान करना चाहिए. हमें अपनी मां, बहन और बेटी की तरह हर नारी को समझकर उनको सम्मान देना चाहिए,उन्हें गलत नजरों से ना देखकर हमेशा खुश रखना चाहिए क्योंकि जिस तरह से आपकी मां, बहन और बेटी हैं उसी तरह से दूसरों की भी मां बहन बेटी होती हैं.सोचिए अगर आपके परिवार के किसी सदस्य पर कोई उंगली उठाता है तो आप गुस्सा हो जाते हो और अगर आप दूसरे के परिवार पर उंगली उठाते हो तो क्या उन्हें गुस्सा नहीं आता.

हम अपनी मां बहन बेटियों की इज्जत तो करते हैं लेकिन दूसरों की क्यों नहीं करते. हमें वास्तव में इस पूरी नारी जाति को सम्मान देने की जरूरत है क्योंकि नारी देवी स्वरूपा है.मेरे ख्याल से नारी के अनेक रूप हैं वह माता की तरह पुत्र से प्रेम करती है और अपने पुत्र के भले के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं. एक बहन प्यार से राखी बांधती है और भाई उसकी रक्षा का वचन देता है हम सबके परिवार में सभी तरह के रिश्ते होते हैं हमें हर एक रिश्ते को सम्मान देने की जरूरत है, नारी का सम्मान करने की जरूरत है तभी देश का विकास हो सकेगा.
आज हम देखें तो देश में कई तरह के अपराध नारी के साथ होते हैं, नारी का बलात्कार होता है नारी के साथ दुर्व्यवहार होता है. ज्यादातर लोग नारी को कमजोर समझते हैं समाज का प्रमुख हिस्सा नहीं समझते और उनको सम्मान नहीं देते. हम देखे तो देश के विकास में नारी का भी महत्वपूर्ण योगदान है.

आज हमारे देश की बहू, बेटियां कोई डॉक्टर बन कर मरीजों का इलाज करती हैं तो कोई इंजीनियर या कलेक्टर बन कर देश के लिए कार्य करती हैं तो कोई राजनेता बन कर देश के सुधार का कार्य करती हैं वास्तव में नारी सम्मान योग्य है क्योंकि जितना योगदान पुरुषों का समाज के लिए रहता है नारियों का भी योगदान उतना ही रहता है.हम बिल्कुल भी नारी को पुरुषों से कमजोर नहीं समझ सकते क्योंकि नारी मेरे ख्याल से पुरुषों से भी ज्यादा परिश्रम करती है.बहुत सी नारी ऐसी होती हैं जो पारिवारिक खर्चा चलाने के लिए पति के साथ बाहर का काम भी करती हैं और घर का काम भी करती है और पुरुष केवल बाहर का काम करता है तो हमें इस जगत जननी, जगत माता का दिल से सम्मान करना चाहिए और हर एक नारी को अपनी मां, बहन,बेटी के समान समझकर उनका सम्मान करना चाहिए तभी देश का विकास हो सकेगा क्योंकि देश के विकास में नारी जाति का सबसे बड़ा योगदान है

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Nari samman essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *