ऑनलाइन शॉपिंग पर निबंध Essay on Online Shopping in Hindi

Essay on Online Shopping in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल ऑनलाइन शॉपिंग पर निबंध आप सभी को ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देगा. दोस्तों आजकल जमाना बदल रहा है जमाने में बहुत सारी चीजों में बदलाव आ रहा है आजकल हम देखें तो इंटरनेट के जरिए हमारी बहुत ही मदद हुई है बहुत से काम करने में हमें मदद मिली है.इंटरनेट आज कल की दुनिया का एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम घर बैठे ही बहुत कुछ कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग भी हम इंटरनेट के जरिए ही अपने घर या ऑफिस से कर सकते हैं.

Essay on Online Shopping in Hindi
Essay on Online Shopping in Hindi

इंटरनेट के जरिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए आर्डर देंना ऑनलाइन शॉपिंग कहलाता है.पुराने जमाने में जहां हम सिर्फ दुकानों से शॉपिंग करते थे साड़ी,जूते,चप्पल,घरेलू सामग्री हम दुकानों से ही खरीद पाते थे लेकिन बदलते जमाने के साथ आज ऑनलाइन शॉपिंग उपलब्ध है हम ऑनलाइन के जरिए यह सभी सामग्री इंटरनेट के जरिए खरीद सकते हैं बस हम को इसके लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं. इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जिसने ऑनलाइन शॉपिंग को बहुत बढ़ावा दिया है आज इंटरनेट पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध हैं इन वेबसाइटों के जरिए हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इन वेबसाइटों में फ्लिपकार्ट, Snapdeal,अमेज़न, Paytm जैसी वेबसाइट हैं.ऑनलाइन शॉपिंग वास्तव में हर किसी के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इससे कई फायदे हमको हो सकते हैं.आजकल लोग बाजार में शॉपिंग करने से ज्यादा ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट के जरिए शॉपिंग करना बहुत पसंद करते हैं हम घर बैठे ही कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल पर किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी ले सकते हैं उसका फोटो देख सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आर्डर दे सकते है.

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें-

आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो हमारे इन स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आप किस टाइप के किस प्रोडक्ट की ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं इसके लिए आप चाहें तो Google पर सर्च कर सकते हैं या फिर किसी फेमस वेबसाइट जैसे कि Snapdeal,Flipkart, Amazon,पेटीएम पर अपने प्रोडक्ट का नाम लिखकर उसे सर्च कर सकते हैं उसके बाद आपको जो प्रोडक्ट पसंद आए उस पर क्लिक करके उसको सिलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद आपको आपका पूरा नाम, पता आदि देना होता है और फिर आपको पेमेंट करना होता है कुछ वेबसाइटों पर कैश ऑन डिलीवरी का भी ऑप्शन होता है अगर आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते तो कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद आपको ऑर्डर कंफर्म करना पड़ेगा इसके लिए आपको मोबाइल या ईमेल से वेरिफाइड करना है और फिर आपका ऑर्डर कंफर्म हो जाएगा.ऑर्डर कंफर्म होने के कुछ समय तक आप इस आर्डर को कैंसिल भी कर सकते हैं जब ऑर्डर कंफर्म हो जाता है तो लगभग 7 दिनों के अंदर प्रोडक्ट आपके घर पहुंच जाता है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे-

ऑनलाइन शॉपिंग के कई फायदे हैं जो हम निम्नलिखित बिंदुओं में जानेंगे
ऑनलाइन शॉपिंग करने की वजह से सबसे पहले आपका समय बचता है आज हम देखें तो आदमी के पास बिल्कुल भी समय नहीं होता हर एक इंसान पैसा कमाने के पीछे भागता है उसके पास घूमने तक की फुर्सत नहीं होती ऐसे में बाजार में कुछ खरीदने के लिए जाना उनके लिए संभव नहीं होता तो वो अपनी फैमिली के साथ घर पर ही बैठकर किसी प्रोडक्ट को पसंद करके उसका ऑनलाइन ऑर्डर दे सकते है जिससे उनके समय की बचत होती है और वह अपने काम को डिस्टर्ब किए बिना ऑनलाइन शॉपिंग कर पाते है.
ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक और फायदा यह भी है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको कोई स्पेसल टाइम की जरूरत नहीं होती यानी अगर हम बाजार में सामान लेने जाते हैं तो एक टाइम होता है कि आप इतने बजे बाजार में शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग कभी भी कर सकते हैं इसका कोई समय नहीं होता.
ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको अच्छी रेट भी मिलती है और बहुत सी वेबसाइट ऐसी भी हैं जो आपको बहुत ही अच्छा डिस्काउंट देती हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको और भी अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है.ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट त्योहारो पर स्पेशल डिस्काउंट देती हैं जिससे आप शॉपिंग सस्ते में कर सकते हैं.
आप ऑनलाइन पर एक ही तरह की अलग-अलग सामग्री देख सकते हैं और पसंद आने पर आप उसको आर्डर कर सकते हैं लेकिन बाजार में इस तरह की अलग-अलग सामग्री बहुत ही कम मिल पाती है.
बाजार से अगर हम कोई सामान खरीदते हैं तो कभी-कभी हम देखते हैं कि प्रोडक्ट की एक कीमत नहीं होती हमें अगर ये पता नहीं है कि ये प्रोडक्ट कितने का होगा तो कई दुकानदार हमें वह प्रोडक्ट महंगे में दे सकते हैं लेकिन ऑनलाइन पर एक ही कीमत होती है हम आसानी से अच्छी कीमत में आर्डर करके वह चीज खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान-

ऑनलाइन शॉपिंग के काफी फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी हैं ऑनलाइन शॉपिंग अगर हम करते हैं तो हमें ज्यादातर शॉपिंग करते टाइम ही पैसे चुकाने पड़ते हैं कभी-कभी हमारे साथ बहुत से फ्रॉड भी हो सकते हैं जिस वजह से हमें परेशानी हो सकती हैं.
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हम किसी प्रोडक्ट को पर्सनली हाथ से छूकर नहीं देख सकते.इंटरनेट पर शॉपिंग की जाने वाली वेबसाइट पर केवल उसके बारे में जानकारी और फोटो दी जाती है जिसे देखकर और जानकारी लेकर हम खरीद सकते हैं बाजार में अगर हम जाते हैं तो उसको हाथ से छूकर पसंद आने पर ले सकते हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसा हम नहीं कर सकते.
कई बार जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो शॉपिंग करने के बाद हमें कुछ फोन कॉल भी आते हैं जो की फ्रॉड होते हैं.वो ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का नाम लेकर कई तरह के इनाम प्राप्त होने का झांसा देकर हमसे अपने अकाउंट में रुपए जमा करने का कहते हैं और बहुत से लोग बेवकूफ बन जाते हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Essay on Online Shopping in Hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूले हैं और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Essay on Online Shopping in Hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे नई पोस्ट का अपडेट आपको मिल सके

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *