विकलांग व्यक्ति पर हिंदी निबंध Essay on disabled person in hindi

Essay on disabled person in hindi

Essay on handicapped persons in hindi-दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज हम आपको एक विकलांग व्यक्ति के बारे में बताने वाले है तो चलिए पढ़ते है हमारे आज के इस निबंध को
विकलांग व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो प्रकृति के अभिशाप के कारण या किसी दुर्घटना के कारण विकलांग बन जाता है.आजकल हम देखें तो यातायात के साधन बहुत अधिक हैं जिनकी वजह से बहुत सारे लोग विकलांग हो जाते हैं और उन्हें अपना पूरा जीवन विकलांग रहकर गुजारना पड़ता है ऐसे लोग नॉर्मल लोगों की तरह अपने जीवन में खुशियां नही बटोर पाते है.

Essay on disabled person in hindi
Essay on disabled person in hindi

मेंरे पास में भी एक विकलांग व्यक्ति रहता है वह पैरों से विकलांग है उसका एक पैर नहीं है इसलिए वह ज्यादा चल नहीं पाता जब भी उसको कहीं चलकर जाना होता है तो वो छड़ी लेकर जाता है मोहल्ले के ज्यादातर लोग उसे पसंद नहीं करते थे हमेशा वह उससे दूर ही रहना पसंद करते थे.उसके परिवार में भाई है जो विवाहित है लेकिन बड़ा होने पर भी उस विकलांग व्यक्ति की शादी नहीं हुई थी बेचारा अकेला ही जिंदगी जीता था.मुझे उसकी हालत देखकर बहुत दुख होता था मोहल्ले के बच्चे उसका मजाक उड़ाते थे.उसका ज्यादातर कहीं पर भी उठना बैठना नहीं था. परिवार में उसके भाई और भाइयों की पत्नी भी थी वो उसको तरह-तरह के ताने देते थे क्योंकि बेचारा वह विकलांग व्यक्ति कुछ नहीं करता था वह करता भी क्या उसकी इसमें कोई मदद भी नहीं कर रहा था.अपाहिज होने के कारण वह ज्यादा कही चलकर तो नहीं जा सकता था लेकिन वह अपने परिवार में बना रहे इसलिए मैंने उसके परिवार से कहकर हाथों से चलाने वाली सिलाई मशीन दिलवा दी अब वह किसी पर बोझ नहीं था वह दिनभर मशीन चलाया करता था.

अब उसके भाई और भाइयों की पत्निया उससे खुश रहने लगी थी क्योंकि वो कमा कमाकर घर में देता था लेकिन उसकी स्थिति दयनीय थी मुझे उसपर दया आती थी क्यों की कुछ लोगों के साथ कितना बुरा होता है. एक दिन मैंने उस व्यक्ति से पूछा तुम्हारी यह दशा कैसे हुई तभी उसने मुझे बताया की वह अपनी मोटर बाइक पर सवार होकर पास ही के गांव में जा रहा था तभी सामने से आने वाली एक कार ने उसमें दे मारा और बेचारे की टांग टूट गए आखिर में उसको अपने पैर को कटवाना भी पडा. उसकी कहानी सुनकर मुझे भी दुख हुआ की किसी किसी के साथ कितना बुरा होता है.
हम सभी को ऐसे विकलांग लोगों की मदद जरूर करना चाहिए और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही विकलांगों के लिए कई योजनाओं का लाभ दिलवाने में उनकी मदद करनी चाहिए तभी हम सच्चे इंसान कहला सकते हैं. यह हमारा कर्तव्य है कि हम दूसरों की मदद करें हमे निस्सहाय, अपाहिज लोगो की मदद करना चाहिए क्योंकि मदद करके हम दुसरो के जीवन में कुछ अच्छा कर सके.

हमे कभी भी अगर ऐसे विकलांग व्यक्ति सड़क पर दिखे तो हमारा कर्तव्य है कि हम उसे सड़क पार करवाये और उसकी हर तरह से मदद करें क्योंकि इंसान ही एक दूसरे इंसान के काम आता है लेकिन दुख की बात यह है कि ऐसे विकलांग व्यक्ति के लिए समाज के ज्यादातर लोग सहानुभूति से ज्यादा कुछ नही देते.उसे अपने ऊपर बोझ समझते हैं हमें बिल्कुल भी ना सोचकर उनकी मदद करनी चाहिए और बहुत से कार्य जो विकलांग कर सकते हैं हमें उसमें विकलांगो की मदद करनी चाहिए

दोस्तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Essay on disabled person in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Essay on handicapped persons in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *