पानी की समस्या पर निबंध Pani ki samasya essay in hindi

Pani ki samasya essay in hindi

water problem essay in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा विषय है Pani ki samasya essay in hindi इस निबंध का उपयोग कोई भी विद्यार्थी अपने स्कूल,कॉलेज की परीक्षा में निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले सकता है साथ में जल की समस्या को खत्म करने के लिए भी इस निबंध को पढ़ना बेहद जरूरी है तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के लिखित निबंध को

Pani ki samasya essay in hindi
Pani ki samasya essay in hindi

जल जो कि हमारी सबसे बड़ी आवश्यकता है जल के द्वारा ही हम खेती किसानी करके गेहूं, चना, धान जैसी फसलें उगाते हैं अगर पानी ना हो तो यह संभव नहीं होगा तो हम अपने पेट का भरण पोषण कैसे करेंगे जल हमारे शरीर को शीतलता प्रदान करता है साथ में ये नहाने धोने,कपड़े धोने यानी स्वच्छता बनाए रखने में भी उपयोगी साबित होता है इस पृथ्वी पर रहने वाले हर एक जीव जंतु के लिए जल की आवश्यकता सबसे ज्यादा है.

पहले के जमाने में जल की कोई समस्या नहीं थी नदी,नालों,तालाबों,नलो आदि में पर्याप्त जल रहता था जिस वजह से लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता था लेकिन आज के आधुनिक दौर में इंसान पानी की समस्या से जूझ रहा है.

आज कल तो इतना तक हो गया है कि पानी फ्री में नहीं मिलता उसके लिए भी पैसे चुकाने पड़ते हैं.घरों में लगाए जाने वाले नलों का महीने मैं बिल चुकाना पड़ता है फिर भी जरूरी नहीं की नल से रोजाना पानी हमको मिले क्योंकि जल की कमी की वजह से जल की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है.जो लोग अपनी जल की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पैसा खर्चकर टैंकर मंगवाते हैं वह टैंकर से पानी भरते हैं जल की समस्या की वजह से आजकल मोहल्लों में पानी भरने वालों की लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिलती हैं.

हमारे देश में बहुत सारे राज्यों में जल की विकट समस्या है जैसे कि मध्य प्रदेश,राजस्थान,उत्तर प्रदेश, गुजरात,उड़ीसा,आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु,कर्नाटक आदि राज्यों में जल की विकट समस्या है जिससे निपटना बेहद जरूरी है.बहुत से लोगों की सोच है कि जल की समस्या को निपटाने के लिए सरकार ही कुछ करें लेकिन सिर्फ सरकार पर निर्भर रहना सही नहीं है हमको भी इस आने वाली इस भीषण जल की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ प्रयास करने चाहिए.हमें चाहिए कि हम जल व्यर्थ न बहाएं उसकी कीमत समझें क्योंकि जल अनमोल है इसके बिना जीवन संभव नहीं हैं.

Related- नदी की आत्मकथा पर निबंध Nadi ki atmakatha essay in hindi

हमें बरसात के पानी को भी संरक्षित करना चाहिए जिससे हम कपड़े धोने में एवं अन्य कार्यों में इसका उपयोग कर सकें. घर में नल,टोटियो को काम ना पड़ने पर बंद कर दे जिससे जल का अपव्यय ना हो और हम जल की समस्या को कुछ हद तक खत्म कर सकें.

आजकल चारों ओर प्रदूषण फैला हुआ है प्रदूषण की वजह से वातावरण पर दुष्प्रभाव पड़ता है और इस वजह से पर्यावरण चक्र प्रभावित होता है और जिस मौसम में पानी बरसना चाहिए उसमें पानी नहीं बरसता यानी गर्मी के मौसम में पानी और पानी के मौसम में गर्मी इस तरह का चक्र होने के कारण हम सभी को, हमारी फसलों को समस्याओ का सामना करना पड़ता है यह सब हमारे द्वारा वातावरण को प्रदूषित करने के कारण हुआ है.

भारत में जल की समस्या बहुत ही तेजी से फैल रही है हम देखें तो जनसंख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रही है एक अनुमान के मुताबिक 2050 तक भारत की जनसंख्या कई करोड़ों में होगी जिसके चलते हमारे भारत देश में बहुत सी समस्याएं उत्पन्न होगी जिसमें सबसे बड़ी समस्या हो सकती है जल की समस्या. हम सभी को जल की समस्या को समझना चाहिए और जल का कभी भी अपवय नहीं करना चाहिए और जल को प्रदूषित भी नहीं करना चाहिए. जल की समस्या को बताने के लिए विद्यार्थियों को भी इस ओर आकर्षित करना चाहिए कि जल को संरक्षित करें क्योंकि जल ही जीवन है.

हो सकता है आने वाली पीढ़ी वातावरण को प्रदूषित ना करें और जल संरक्षित करें जिससे जल की समस्या कुछ हद तक खत्म हो सके.
आजकल हम इस अंधाधुन आधुनिक युग में आगे बढ़ते चले जा रहे है बहुत सी ऐसी चीजों का उपयोग करते चले जा रहे हैं जिससे जल प्रदूषण भी होता है और पर्यावरण चक्र प्रभावित होकर जल की समस्या उत्पन्न होती हैं हमें इस ओर ध्यान देना चाहिए.

इस आधुनिक युग में विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है जिससे कि पर्यावरण प्रदूषित ना हो तभी हम जल की समस्या को कुछ हद तक खत्म कर सकते हैं क्योंकि अगर ये समस्या इसी तरह से तेजी से बढ़ती गई तो इस पृथ्वी पर किसी भी जीव जंतु का रहना नामुमकिन होगा क्योकि हर एक प्राणी के लिए जल ही जीवन है जल की समस्या को खत्म करना बेहद जरूरी है.

जल की समस्या को दूर करने के लिए विशेष रूप के कैंप लगाए जाने चाहिए जिसमें जल संरक्षण और जल की समस्या को खत्म करने के तौर तरीके बताये जा सके.इस तरह हम अपने जल की समस्या को खत्म कर सकेंगे क्योंकि अगर हम आज की नई युवा पीढ़ी को जल की समस्या से अवगत कराये और उन्हें जागरुक करें तो वह जरूर ही इस समस्या से जूझकर इसको खत्म करने का प्रयास करेंगे और इस तरह से हम जल की समस्या को दूर कर सकेंगे.

प्रदूषित जल होने की वजह से आज हमारे देश की आबादी का कुछ हिस्सा ऐसा भी है जिनको प्रदूषित जल का उपयोग करना पड़ रहा है क्योंकि जल भी प्रदूषित हो रहा है जिससे बहुत सारी संक्रामक रोग हो रहे हैं और लोगों के बहुत सारे पैसे खर्च हो रहे हैं हमें इस समस्या को भी दूर करना चाहिए अगर इस तरह की जल की समस्या खत्म हो जाए तो हमें रोगों से मुक्ति मिलेगी साथ में हम इस जल की समस्या को खत्म कर सकेंगे और अपने जीवन को बेहतर बनाकर सही तरह से जीवन जी सकेंगे.हम सभी को समझना चाहिए कि जब तक जल की समस्या खत्म नहीं होगी हम सुरक्षित नहीं हैं इसलिए जल की समस्या को दूर करना बेहद जरूरी है.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Pani ki samasya essay in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल water problem essay in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *