चाँद पर निबंध, विचार व कविता Chand par essay, quotes, poem in hindi

Chand par essay in hindi

हेलो दोस्तो कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाएं हैं चांद पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध अक्सर विद्यार्थियों से इस विषय पर निबंध पूछा जा सकता है विद्यार्थी यहां से जानकारी लेकर चांद पर निबंध लिख सकते हैं चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को।

Chand par essay, quotes, poem in hindi
Chand par essay, quotes, poem in hindi

चांद को हम देवता समझते हैं कई धार्मिक पुराणों, कविताओं में चांद को देवता का दर्जा दिया गया है बच्चों को कई कहानी, कविताओं में चंद्रमा को चंदा मामा भी कहा जाता है जिससे बच्चे बहुत ही प्रभावित होते हैं वह दूर से चांद को देखकर बहुत ही खुश होते हैं। चांद एक ऐसा उपग्रह है जिस पर कुछ वैज्ञानिक पहुंच चुके हैं जिनमें से सबसे पहले चांद पर पहुंचने वाले वैज्ञानिक नील आर्मस्ट्रांग हैं जो की सन 1969 में पहली बार चांद पर पहुंचे थे.

कहते हैं कि चांद पर नील आर्मस्ट्रांग के पैरों के निशान आज भी बने हुए हैं आज भी वैज्ञानिक चांद कि और भी जानकारी खोजने में लगे हुए हैं चांद पर अभी तक पानी की खोज नहीं की गई है लेकिन वैज्ञानिकों का दावा है कि चांद पर पानी है। चंद्रमा पर वातावरण नहीं है जिस वजह से वहां पर एक दूसरे की कोई आवाज सुनाई नहीं देती चंद्रमा का अपना कोई प्रकाश नहीं है वह सूर्य के प्रकाश के द्वारा चमकता है.

चंद्रमा पर छोटे-मोटे भूकंप आते रहते हैं यह भी माना जाता है कि चंद्रमा पहले पृथ्वी का हिस्सा था लेकिन उल्का पिंड या उपग्रह के पृथ्वी से टकराने की वजह से चाँद बना जिसे हम चांद कहते हैं आज भी दुनियाभर के विज्ञानिक चांद के इस अनसुलझे रहस्य के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं। चंद्रमा का आकार गोल नहीं है इसका आकार अंडाकार है चांद पृथ्वी का एक चक्कर 27 दिन 7 घंटे और 43 मिनट में पूरा करता है।

चांद बच्चों को बहुत ही प्रिय है बच्चे चांद को चंदा मामा कहकर पुकारते हैं जब भी शा को चांद दिखना शुरू होता है बच्चे बहुत ही खुश हो जाते हैं जब भी बच्चे रोते हैं तो मां बच्चों को चंदा मामा दिखाकर चुप कराती हैं। चंद्रमा पर जाने वाले वैज्ञानिकों को आइसलैंड में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है आइसलैंड में ही उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। चांद पूर्व में उगता है और पश्चिम में छिप जाता है।

quotes on chand in hindi

  1. चांद को बच्चे चंदा मामा कहकर पुकारते हैं चंदा मामा कहना उन्हें बहुत ही भाता है
  2. चांद पर पहुंचना वास्तव में एक गर्व की बात है कई वैज्ञानिक चांद पर पहुंचकर वापस आ गए हैं
  3. चांद की चांदनी चारों ओर मोती से बिखेर देती है
  4. हिंदू धर्म में चंद्रमा को देवताओं के समान पूजा जाता है
  5. करवा चौथ के दिन ओरते चांद के निकलने का बड़ा ही बेसब्री से इंतजार करती है
  6. चांद पर कोई वातावरण नहीं है इसलिए वहां पर एक दूसरे की आवाज भी नहीं सुनी जा सकती

chand poem in hindi

चंदा मामा प्यारे हैं मुझको

बैठे हैं दूर गगन में

हंसते रहते मुस्कुराते रहते

बैठे है नील गगन में

 

शाम होते ही दिख जाते

देखकर उन्हें हम मुस्कुरा जाते

रोते हुए बच्चे भी उन्हें देख कर

खिलखिला जाते

 

अनगिनत तारो के बीच

देखो कैसे खिलते जाते है

चंदा मामा प्यारे हैं

हम सबको बहुत ही प्यारे है

दोस्तों हमे बताये की ये पोस्ट Chand par essay, quotes, poem in hindi आपको केसी लगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *