मंच संचालन कैसे करें “Manch sanchalan tips in hindi”

Manch sanchalan tips in hindi

दोस्तों आज की हमारी ये पोस्ट manch sanchalan tips in hindi उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी जो मंच संचालन करना चाहते हैं,दोस्तों मंच संचालन सीखना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन शुरुआत में जब हम कोई भी काम करते हैं तो हमको वह बहुत ही मुश्किल लगता है लेकिन हम उस काम को सीखने की कोशिश करते है तोह उसमे परफेक्ट होकर हमको वह काम बहुत ही सरल लगने लगता है,मंच संचालन एक बहुत ही बेहतरीन कला है,ये कला जिसको आती है वोह लोगो को अपनी ओर आसानी से खींच सकता है,एक सफल वक्ता बन सकता है तोह चलिए पढ़ते है मंच संचालन कैसे करे 

manch sanchalan tips in hindi
(1)दोस्तों मंच संचालन करने से पहले आपको अपने कपड़ों के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि कपड़े हमारा लगभग ९०% शरीर का हिस्सा धकते हैं,अच्छे ड्रेस कोड से सामने वाले इंसान पर एक अलग ही इंप्रेशन पड़ता है अगर आप एक शानदार ड्रेस पहने हुए हैं तो लोग आपको देख कर बहुत ही प्रभावित होंगे और आप को बड़े ही ध्यान से सुनेगे.
बैसे भी हम सभी जानते है की एक जब भी हम किसी को आकते है तोह सबसे पहले उसके ड्रेस कोड को देखते है दराह्सल ड्रेस कोड एक इन्सान की इमेज में चार चाँद लगा सकता है,आपको कुछ ऐसे कपडे पहनना चाहिए जिनसे आपका कॉंफिडेंट बढे और आप अच्छी तरह से मंच संचालन कर सके.

(2)दोस्तों मंच संचालन करने के लिए आपकी भाषा एकदम अच्छी होनी चाहिए,आप अच्छी लैंग्वेज में बात करें आप कभी-कभी हिंदी के साथ में इंग्लिश का भी उपयोग करें जिससे आप कुछ अलग कुछ अच्छे लगो,दरहसल इंग्लिश के वर्ड का उपयोग करने से लोग आपको स्मार्ट समझते है और आपको बड़े गोर से सुनते है और जब वोह गोर से सुनेंगे तोह आपका भी बोलने में अच्छा मन लगेगा.
इसके अलावा मैंने देखा है बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मंच संचालन करते समय गांव की लैंग्वेज का उपयोग करते हैं यह हमें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इससे सामने वालों पर गलत इंप्रेशन पड़ता है,ऐसे हम एक सफल मंच संचालन नहीं कर पाएंगे इसलिए अच्छी भासा का प्रयोग करे.

(3)दोस्तों अगर आप मंच संचालन करना चाहते हैं तो आपको इससे पहले दर्पण के सामने बोलने की प्रैक्टिस करना होगी,जब हम मंच संचालन के लिए मंच पर जाते हैं तो बहुत सारे लोग हमारे सामने होते हैं,हमको कुछ अजीब सा लगता है अगर आप दर्पण के सामने बोलने की प्रेक्टिस करते हैं तो आप एक सफल वक्ता बन सकते हैं.
आप रोजाना दर्पण के सामने आँखों से आँखे मिलाकर बात करे जिससे जिससे आपकी प्रेक्टिस होगा,बहुत से लोगो ने इसे आजमाया है उन्हें इससे फायेदा भी मिला है,दरह्सल दर्पण हमारी पूरी कमिया बताता है,हम उस कमी को दूर करके एक सफल मंच संचालन कर सकते है.

(4)दोस्तों अगर आप मंच संचालन करना चाहते हैं तो आपको मंच पर जाने से पहले उसका पूरा प्रारूप बना लेना चाहिए की आप मंच पर क्या-क्या बोलने वाले हो,जब कोई भी पहली बार मंच संचालन करता है तो वह अपने सामने बहुत सारे लोगों को देखकर कुछ अजीब सा महसूस करने लगता है और उसकी स्पीक कमजोर हो जाती है इसलिए मंच संचालन से पहले पूरी जानकारी ले तभी आप एक सफल मंच संचालन कर सकते हैं.
दरह्सल कुछ लोगो के साथ ऐसा है की वोह जब भी मंच पर बहुत सारे लोगो के सामने जाते है तोह वोह भूल जाते है की आगे क्या बोलना है इसलिए आप पहले से ही अपना प्रारूप सेट कर ले.
(5)दोस्तों मंच संचालन करने के लिए आप जैसे ही मंच पर जाएं तो सबसे पहले आप सभी का स्वागत करें और बहुत सारी अच्छी अच्छी शायरियां कविताएं या चुटकुलों के साथ अपनी बात को रखें जिससे सुनने वालो का मनोरंजन भी होगा और उसको आपकी स्पीक अच्छी भी लगती है,ज्यादातर मंच संचालन करने वाले इस तरीके को अपनाते है वोह लोगो को बहुत ही उत्साहित कर देते है जिससे वोह प्रोग्राम को आगे देखे.
आपको चाहिए कि जो भी आपके प्रोग्राम में आए हुए हैं उन में से जो बहार के महमान है,उनको आप बाद में बुलाये जिससे लोग बेसब्री से अपने मेहमान का इंतजार करें.
ज्यादातर प्रोग्राम में यही होता है,लोग अपने मेहमानों का बेसब्री से इन्तजार करते है क्योकि वोह बाद में आते है,इससे श्रोता भी उत्साही रहते है.

(6)अगर आप एक सफल मंच संचालन करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप जो भी बोले वह एकदम शुद्ध और सटीक बोले,अगर आपने एक शब्द को बार-बार दोहराया तो ये बहुत ही गलत रहेगा और लोगों के सामने आप की इमेज खराब होगी,आप जो भी बोलें सोच सोच के और आराम आराम से बोले जिससे आप लोगो को अपनी और आकर्षित कर सके.
अगर आप सही से स्पीक नहीं दे पाते तोह पहले इसकी प्रेक्टिस करे क्योकि बिना सही से बात किये बगेर एक सफल मंच संचालन नहीं किया जा सकता.

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही अच्छी तरह से मंच संचालन कर सकते हैं अगर आपको हमारी पोस्ट manch sanchalan tips in hindi पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करना और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना न भूले और हमें कमेंट्स के जरिए बताएं कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *