महिलाओ के लिए चाणक्य के विचार “Chankya quotes on woman in hindi”

आचार्य चाणक्य एक महान और हम सभी को ज्ञान देने वाले एक बहुत बड़े ज्ञाता थे,उन्होंने अपने जीवन में हम सभी को काफी नीतिया दी,जो हमें बहुत कुछ सिखाती है,इनकी नीतिया तरह तरह की है,इन्होने बहुत सारे अलग अलग विषयों पर हमें अलग अलग नीतिया दी है,इनकी एक एक नीति हमको बहुत कुछ सिखाती

Chankya quotes on woman in hindi

चाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य के समय के एक महान ज्ञाता थे,इन्होने ही चन्द्रगुप्त मौर्या को एक महान शासन करने वाला बनाया था,इन्होने कई बार अपनी नीतियों से अपने भारत देश की रक्षा की है,एक बार जब विदेशी शासक सिकंदर भारत पर आक्रमण करने के लिए सीमा पर पहुच गया था तोह आचार्य चाणक्य ने ही अपनी नीतियों से हमारे देश की रक्षा की थी,आचार्य चाणक्य के quotes हम सभी के लिए काफी कुछ सिखाने वाले है,आज हम पढेंगे महिलाओं के प्रति चाणक्य की नीति जो महिलाओं के बारे में हमें काफी कुछ जानकारी देगी,चलिए जानते है इनकी नीतिया-

chankya quotes on woman in hindi

(१)चाणक्य जी कहते है की मनुष्य को हमेशा धन को आपातकाल के लिए बचाकर रखना चाहिए और धन से भी ज्यादा उसे अपनी पत्नी की देखभाल करना चाहिए या सुरक्षा करनी चाहिए और अपनी पत्नी से भी पहले अपने खुद की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए क्योकि जब आप सुरक्षित रहेंगे तभी तोह आपकी बीबी या आपका परिवार सुरक्षित रह सकेगा.

(2)चाणक्य जी कहते है की मूर्ख शिष्य को शिक्षा देना,चरित्रहीन पत्नी का पालन पोषण करना और दुखी व्यक्ति के साथ रहने से हमेशा दुःख ही होता है.

(3)चाणक्य जी कहते है की जिस व्यक्ति की पत्नी वश में हो,जिसका पुत्र बात मानने वाला हो,जिसके पास अपार धन हो उसका जीवन स्वर्ग से कम नहीं है.

(4)चाणक्य जी कहते है जिस व्यक्ति की पत्नी दुष्ट हो और बात ना मानती हो,हमेशा कुछ ना कुछ गलत बोलती है और चरित्रहीन हो,ऐसी पत्नी से दूर होना चाहिए क्योकि ऐसी स्त्री के साथ रहने पर हमेशा दुःख ही होता है.

(5)चाणक्य जी कहते है की ज्यादातर स्त्रिया बिना सोचे समझे ही कोई काम कर देती है,ये स्त्रियों के लिए आम बात होती है.

(6)चाणक्य कहते है की ज्यादातर स्त्रियों को धन और स्वर्ण से बेहद लगाव होता है और वोह इसे पाने के लिए सही गलत नहीं देखती.

(7)चाणक्य कहते है की स्त्रिया नखरे दिखाने वाली होती है,वोह दुसरो पर अपना प्रभाव दिखाने के लिए हमेशा नखरे दिखाती रहती है.

दोस्तों आचार्य चाणक्य जी ने अपने जीवन में इस तरह के काफी hindi quotes हम सभी को दिए है जो हमें काफी कुछ ज्ञान देते है,उम्मीद है इनके इन विचारों से आप काफी कुछ सीखे होगे,इन्होने महिलाओं के आलावा भी बहुत सारे शेत्रो में अलग अलग नीतिया दी है,जो हमें जिन्दगी की हर समस्या को हल करने में मदद करेंगी,हम आपको अपनी अगली पोस्ट में इनके द्वारा दी गयी नीतियों के बारे में बताएँगे,हमारी अगली पोस्ट का इन्तजार करे.

Also read-गुरु नानक देव जी “Guru Nanak ke Anmol Vachan in Hindi”

शिव खेड़ा के अनमोल वचन

अगर आपको हमारी ये पोस्ट Chankya quotes on woman in hindi पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करे और हमारी अगली पोस्ट पाने के लिए हमें subscribe करे और हमें comments के जरिये जरुर बताये की ये पोस्ट आपको कैसी लगी.

 

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *