इन्सान की सोच “inspirational story on positive and negative thinking in hindi”

दोस्तों एक इन्सान अपनी अच्छी सोच यानी positive सोच से life में काफी success हो सकता है,वही दूसरी तरफ इन्सान अपनी negative सोच से काफी पीछे रह सकता है,ये बात हमारी ये story बताती है,चलिए इस जिन्दगी बदलने वाली इस story को पढते है.
ये भी जरुर पढिये-दुसरो के बारे में अच्छी सोच पर विचार और एक प्रेरणादायक कहानी
समय पहले एक गाव में दो दोस्त थे. उन दोनों में बड़ी गहरी दोस्ती थी.वोह दोनों जब भी कोई काम करते तोह एक दुसरे की सलाह जरूर लेते थे.
उनमे से एक का नाम राम और दुसरे का नाम शयाम था,एक दिन शयाम राम से कहता है की में एक दिन भेस लेने वाला हु तोह में अपने जीवन में आगे बड़  जाऊँगा,में उस भेस का दूध घर घर बेचने जाय करूँगा और जब मेरे पास ढेर सारे पैसे होंगे तब में एक और भेंस ले लूंगा फिर आगे में १० भैंसे ओर ले लूंगा,फिर में डेरी खोलूंगा,में डेरी के द्वारा लोगो को दूध बेचा करूँगा ,एक दिन में बहुत अमीर  आदमी बन जाऊँगा फिर में एक दिन एक तवेला खोलूंगा,आगे चलकर में एक बहुत ही अमीर आदमी बन जाऊँगा।
उसके बाद वे दोनों इसी तरह की बाते करते अपने अपने घर चले गए,कुछ टाइम बाद राम और श्याम कुछ दिनों के लिए दूर दूर हो जाते है.
फिर कुछ महीनो के बाद दोनों मिलते है तोह शयाम देखता है की राम एक बहुत ही आलिशान कार में से उतर रहा है,तब श्याम पूछता है-क्यों भाई राम तू तोह गरीव था,आमिर कैसे बना तब राम कहता है-कुछ समय पहले आपने मुझे कुछ बताया था की भेंस लेकर में अमीर बनूँगा ,उस बात को मेने फॉलो किया और आज कामयाब हु.
फिर राम आगे पूछता है की तू क्यों वही ज़िंदगी जी रहा तुझे तोह एक बहुत बड़ा व्यापारी होना चाहिए था
तब शयाम बोला की में आगे बढ़ने के लिए भेंस लेने वाला ही था लेकिन जब मेने ये बात अपनी पत्नी से कही तोह मेरी पत्नी बोली की हमने जो भेंस खरीदी वह मर गयी तोह,इसी दर से में भेंस नहीं खरीद सका।
तोह देखा दोस्तों एक इंसान ज़िंदगी में कैसे कामयाब और कैसे नाकामयाब बनता है
अगर आपको लाइफ में कामयाब होना  है तोह किसी भी व्यापार के बारे में कामयाबी पाने के बारे में सोचिये ना की नाकामयाब क्योकि कोई भी काम इंसान से बढ़कर नहीं होता।
इसलिए हमेशा positive सोच रखे क्योकि ये जिन्दगी में बहुत ज्यादा जरुरी है,अगर हम negative सोच रखेंगे तोह दुनिया में कुछ भी शुरू नहीं कर पाएंगे.
अगर आपको हमारी ये पोस्ट inspirational story on positive and negative thinking in hindi पसंद आई हो तोह इसे शेयर जरुर करे और हमारी पोस्ट सीधे अपने email पर पाने के लिए हमें subscribe करे.
धन्यावाद 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *