साहस ही जीवन है पर निबंध Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi

Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi

Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi-दोस्तों हम सब जानते है की दुनिया में साहस बहुत ज्यादा जरुरी है,ये हर इन्सान के लिए जरुरी है,आज का ये आर्टिकल Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi मेरी खुद की एक thoughts है,ये उन लोगो के लिए काफी फायेदेमंद रहेगी जो अपनी जिंदगी में साहस को गवा चुके है,मेरी ये speech आप सबकी life में बहुत कुछ changes ला सकती है,हम जब भी कुछ करते है जाहिर सी बात है उसमे परेशानिया आती है लेकिन अगर हम परेशानियों को लेकर बेठ जाए और साहस से काम ना ले तोह जिंदगी में हम कुछ भी अच्छा नहीं कर पायेंगे,और हमारी जिन्दगी तवाह हो सकती है.

Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi

साहस इन्सान के अन्दर एक ऐसी शक्ति है जो दुनिया को बदल सकती है,जो दुनिया में हमें सबसे अलग,सबसे ख़ास बना सकती है क्योकि सहास ही शक्ति है और साहस ही जीवन है,अगर आपने अपने जीवन में साहस के साथ काम नहीं किया या फिर आपने साहस से काम नहीं लिया तोह आपके जीवन में हो सकता है ज्यादा कुछ ना बच पाए और आप जो पाना चाहे वोह ना पा सके क्योकि साहस ही जीवन है.

मुझे ऐसा लगता है की साहस के बगेर जीवन संभव है ही नहीं,दोस्तों मान लेते है आप कुछ बहुत अच्छा काम करना चाहते है लेकिन उस काम में सफलता या असफलता के बारे में सोचते है,आप सोचते है की पता नहीं जिन्दगी में सफलता मिलेगी या नहीं यानी आप उस काम को करने के लिए साहस दिखाते हो तोह सोचिये की आपका future क्या होगा आपका future अच्छा नहीं हो सकेगा.

इसके आलावा भी हम देखे तोह जिन्दगी में कुछ भी काम करने के लिए थोडा रिस्क तोह रहता ही है,अगर वहा पर हम साहस के साथ काम नहीं करते तोह सोचिये की हम करेंगे क्या? यानी में आपसे कहना चाहता हु की साहस ही जीवन है इसके आलावा जीवन संभव नहीं है.

आज लोग कुछ करते है तोह उसमे फ़ैल होने पर हिम्मत हार जाते है,आजकल के ज़माने में लोगो का यही कदम उन्हें jeevan में हारने के लिए मजबूर कर देता है,आज दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है जो पढाई करते है और उसमे अच्छा रिजल्ट ना मिलने के कारण कुछ गलत कदम उठा लेते है या उसे वही पर छोड़ देते है,कुछ तोह आत्महत्या तक कर लेते है,ऐसा सोचने वाले लोगो के लिए में कहना चाहूँगा की आपका सिर्फ एक कदम आपकी और आपके पूरे parivar की जिंदगी तवाह कर सकता है,लोगो को सोचना चाहिए की उनके सिर्फ एक कदम से उनके परिवार पर कितनी मुशिवते आ जाती है.

कुछ लोग ऐसे भी जो बिज़नेस करते है उसमे असफलता के कारण कुछ गलत कदम उठाने की सोचते है,या फिर बिज़नेस में हार मानकर उसे छोड़ देते है यानी हिम्मत हार जाते है,उन सभी लोगो से में कहना चाहूँगा की jeevan में अगर अँधेरा है तोह उजाला भी जरुर होगा,एक बार किसी भी काम में असफलता मिलने पर हमें ये कभी भी नहीं सोचना चाहिए की अब आगे भी असफलता ही मिलेगी.

हमें लगातार हिम्मत के साथ कोशिश करनी चाहिए क्योकि sahas hi jeevan hai और अगर आप साहस से काम लेते है तोह ये पक्का है की आपको सफलता जरुर मिलेगी लेकिन भगवन ने जो हमें दिमाग दिया है,देखा जाए तोह वोह अच्छा भी है और बुरा भी है,क्योकि वोह जब हम साहस से काम लेने वाले होते है तोह हमारा दिमाग में हजारो सवाल आ जाते है,हजारो बाते आ जाती है जो हमें साहस करने से रोक लेती है या रोकने की कोशिश करती है.

हमें अपने दिमाग में अच्छा सोचना चाहिए और ज्यादा नकारात्मक विचारो को अपने दिमाग में नहीं आने देना चाहिए क्योकि नकारात्मक विचार आपको सफलता पाने से रोकेंगे इसलिए सकारात्मक विचारो को अपनाए और अपने जीवन में एक साहस के साथ काम करे और सफल हो जाए.

सोचने वाली बात है आजकल के कुछ बच्चे भी अपनी जिन्दगी को खत्म कर लेते है,आखिर आजकल के इस दौर में ऐसा क्यों हो रहा है,हम सबको अपने बच्चो को हिम्मत से काम लेने की शिक्षा देनी चाहिए,इस तरह की परिस्थिति में हमने jeevan में जो भी किया है,जो भी अच्छा पाया है,उसे याद करने की जरुरत है,हमको सोचने की जरुरत है की हमारे पास जो भी है,हो सकता है उसको भी हमारी जरुरत हो.

साहसी लोगो के बारे में Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi

दुनिया में ऐसे कई लोग है जिन्होंने अपनी विपरीत परिस्थिति में भी हिम्मत नहीं हारी,वोह चाहते तोह हिम्मत हारकर उस काम को छोड़ सकते थे या फिर पढाई करना बंद कर सकते थे तोह उनकी life में वोह बिलकुल भी नहीं होता जो अभी उनके पास है,मेने अक्सर ये देखा है की लोग जब भी हिम्मत हारते है तोह वोह बहानो का सहारा लेते है,और जिन्दगी में वही के वही बेठ कर रह जाते है.

आज हम किसी भी successful व्यक्ति को देखे तोह हमको समझ में आ सकता है की लोगो के पास कैसी कैसी कठिन परिस्थिति आ जाती है फिर भी वोह हिम्मत नहीं हारते और साहस से काम लेते है,चाहे वोह पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले धीरुभाई अम्बानी जी हो जिन्होंने अपने साहस से वोह मुकाम हासिल किया है जो किसी के लिए भी बहुत मुश्किल होता है,आप ये ना सोचे की इन्हें सफलता ऐसे ही मिल गयी है,इन्हें सफलता अपने साहस के दम पर मिली है,

या फिर नरेन्द्र मोदी जी हो जिन्होंने अपने जीवन में लोगो के द्वारा ना कहने के बावजूद भी हार नहीं मानी और असफलताओं के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और साहस से काम लिया और जिन्दगी में आज वोह मुकाम हासिल किया है जो पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है,इनके आलावा बात करे दशरथ मांझी की जिन्होंने अपने साहस से वोह कर दिखाया जो कई लोग भी मिलकर नहीं कर सकते और एक लड़की नीरजा जिसने अपने साहस से बहुत सारे लोगो की जान बचाई इसलिए हिम्मत दुनिया की एक बहुत बड़ी शक्ति है. 

barack ओबामा,जो आइसक्रीम बेचने का काम करते थे अपने साहस के दम पर उन्होंने अपनी ही किस्मत से लड़ाई की और अपनी किस्मत को भी बदल लिया या फिर नेटवर्क marketting बिज़नेस के बादशाह संजय दीमान हो,जिन्होंने हार मिलने के बावजूद भी हार नहीं मानी और दुनिया को वोह कर दिखाया की आज दुनिया का हर इन्सान इन्हें जानता है.

इन्होने जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए कभी भी हार नहीं मानी और  कभी भी बहानो का सहारा नहीं लिया.इसलिए कभी भी आपका साहस डगमगाए तोह ऐसे महान लोगो को याद करे,अगर वोह चाहते तोह कुछ भी गलत कदम उठाकर जिन्दगी में पीछे रह सकते थे,लेकिन उन्होंने ऐसा ना करके हम सबको एक शिक्षा दी की एक इन्सान सबकुछ कर सकता है.

इसलिए हमेशा साहस के साथ काम करे और सोचे की आप ईश्वर की एक महान रचना हो,आप से बढकर कुछ भी नहीं है,आप अपने साहस से सब कुछ कर सकते हो.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट “Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi” पसंद आई हो तोह इसे शेयर जरुर करे और हमें comments के जरिये बताये की आपको “Essay on Sahas Hi Jeevan Hai in Hindi” आर्टिकल कैसा लगा,और हमें subscribe जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *