पतन का कारण Inspirational Short Stories For Students in Hindi

दोस्तों भगवान ने हम सबको सबकुछ दिया है,बहुत सारे लोग तरह तरह के काम करते है उसमे कुछ सफल होते है तोह कुछ असफल.क्योकि हर इन्सान के अन्दर कुछ कमी होती हैं तोह कुछ खूबी भी होती हैं,कुछ इन्सान अपनी खूबियों के वजह से जीवन में काफी आगे बड जाते है,वहीँ कुछ लोग सिर्फ अपनी कुछ कमियों के वजह से या ये कहें की सिर्फ एक कमी की वजह से जिन्दगी में पीछे रह जाते है,और उसका पतन का कारण सिर्फ एक कमी हो सकती हैं.चलिए पढते है ऐसी ही एक कहानी के बारे में जो आपको बताएगी की एक इन्सान के पतन का कारण सिर्फ एक कमी होती हैं.

पतन का कारण Inspirational short stories for students in hindi

एक बार भगवन महावीर के सभी शिष्य कुछ चर्चा कर रहे थे,तभी उनमे से एक शिष्य ने अपने और साथियों से पूछा की एक बात बताओ की मनुष्य के पतन का कारण क्या है तोह इस बात पर वहा उपस्थित शिष्य अपने अपने हिसाब से उत्तर देने लगे.

एक शिष्य ने कहा की मनुष्य का पतन ज्यादा गुस्सा करने से हो सकता है,तभी दूसरा शिष्य कहता है की की मनुष्य के पतन का कारण अहंकार है,तोह तीसरा शिष्य कहने लगा की मनुष्य के पतन का कारण कामवासना है,तोह अगला कहने लगा की मनुष्य के पतन का कारण दूसरो से ईष्र्या करना है लेकिन कोई भी शिष्य मुख्या कारण ना बता सका.
तब अंत में सभी शिष्य मिलकर अपने गुरु भगवान् महावीर के पास गए और कहने लगे की भगवन हमें आप मनुष्य के पतन का कारण बताइये?
तब भगवन महावीर जी अपने कमंडल को हाथ में लेकर शिष्यों से पूछने लगे कि अगर में इस कमंडल को समुद्र में फेक दू तोह क्या ये कमंडल दूवेगा तोह इस पर सभी शिष्य कहने लगे की गुरूजी कमंडल नहीं दूवेगा.
तब भगवन महावीर जी बोले की अगर में इस कमंडल में एक छेद कर दू और फिर उसे समुद्र में फेक दू तोह क्या वोह समुद्र में डूबेगा या नहीं,तोह सभी शिष्य कहने लगे की गुरूजी तब तोह ये कमंडल डूब जाएगा.

पढियें-गौतम बुद्ध की शिक्षाप्रद कहानी  एक रस्सी mahatma budh ki shiksha in hindi

तब महावीर अपनी बात का मतलब समझाते हुए बोले की जिस तरह से कमंडल में सिर्फ एक छेद कर देने से वह समुद्र में डूब जाता है उसी प्रकार अगर एक मनुष्य में कोई एक भी कमी हो तोह वोह कमी उसका पतन कर सकती है.इसलिए जीवन में हमेशा अपनी कमियों को खोजिये और उन्हें दूर कीजिये तभी आप आगे बढ सकते है.
दोस्तों वाकई में भगवन महावीर ने सच कहा है इन्सान के पतन का कोई भी एक कारण हो सकता है इसलिए जीवन में हमेशा कुछ अच्छा करे और अपनी कमियों को दूर करके आगे बड़े.
अगर आपको ये आर्टिकल पतन का कारण “Inspirational short stories for students in hindi” पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करे और hamara फेसबुक पेज like करना ना भूले.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *