Top Secrets”How to Become A Successful Person in Hindi”

How to Become A Successful Person in Hindi

How to Become A Successful Person in Hindi-दोस्तों आज हम आप सभी लोगों के साथ एक ख़ास विषय पर बात करने वाले हैं ये विषय है “How to Become A Successful Person in Hindi” आज जीवन में हर इंसान success होना चाहता लेकिन सक्सेस नहीं हो पाता,आखिर ऐसा क्या है जिसे करने से लोग success हो सकते है, दोस्तों कामयाबी का एक ऐसा ही राज आज हम आपको बताने वाले हैं यकिन कीजिये इस आर्टिकल को पढकर आप वोह कर सकते है जो शायद आपने कभी ना किया हो,और वहा तक पहुच सकते है जहा तक पहुचना अभी तक आपके लिए असंभव था.तोह आइये हमारे इस आर्टिकल How to Become A Successful Person in Hindi को आगे पढते है.और कामयाबी की ओर अपना कदम बढ़ाते है.

अमेरिका में एक खोज की गई कि आखिर जिंदगी में कामयाबी किसको मिलती है,दोस्तों उस यूनिवर्सिटी में १०० स्टूडेंट ऐसे थे जो बहुत ही होनहार थे और अपनी जिंदगी में एक कामयाब इंसान बनना चाहते थे,इस सर्वे में उन सभी स्टूडेंट पर नजर रखी गई,उन पर अगले 10 साल तक नजर रखी गई और 10 साल तक नजर रखने के बाद इस सर्वे में पता चला की १०० स्टूडेंट में से सिर्फ 20 स्टूडेंट ही ऐसे हैं जो सफल हो सके है.और इन 20 में से सिर्फ 5 स्टूडेंट ऐसे हैं जो की सुपर सक्सेस हो चुके है.दोस्तों इस सर्वे में पता चला कि ये २० स्टूडेंट जो कि सफल थे,उनका एक goal था.बाकी के जो 80 स्टूडेंट थे,उनका जिंदगी में कोई goal नहीं था और जो ५ थे जिन्होंने सुपर success हासिल की थी,उनका एक क्लियर goal था.यानी उन ५ स्टूडेंट का एक स्मार्ट  goal था.

दोस्तों अगर आप अपनी जिंदगी में एक सफल इंसान बनना चाहते हैं तो आपका एक goal होना चाहिए और अगर आप जिंदगी में सुपर सक्सेसफुल करना चाहते हैं तो आपका goal एक smart goal होना चाहिए,अब हम जानेंगे कि एक smart goal क्या होता है

success in life in hindi

smart goal

Specific-आपको पता होना चाहिए की आप जिन्दगी में सफल किसके द्वारा होना चाहते हो,यानी आपके पास कोई रास्ता होना चाहिए जिसपर चलकर आप सफल होना चाहते है.आपको पता होना चाहिए की आप किसके द्वारा कामयाबी पाने के लिए आगे बढने वाले है.यानी कोई आपके पास बिज़नस या कुछ ओर होना चाहिए.

Measurable-आपको पता होना चाहिए की आपकी और आपके लक्ष्य की दूरी कितनी है.ये आपके लक्ष्य तक पहुचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,जब तक आपको ये पता नहीं होगा की आप अपने लक्ष्य से कितने दूर हो तब तक लक्ष्य तक पहुचना मुश्किल होगा.

Attainable-आपको पता होना चाहिए की आप कितने समय में अपने लक्ष्य तक पहुच सकते हो,ये निश्चित होना चाहिए,अगर ये निश्चित नहीं होगा तोह आप उस हिसाब की मेहनत नहीं कर सकोगे,ये इसी प्रकार हो सकता है जेसे आप किसी बस में सफ़र कर रहे हो और आपको पता नहीं की आप kab तक पहुचोगे तोह हो सकता है की आप उस बस में बेठे ही रहे और कही और पहुच जाए इसलिए निश्चित कीजिये की आप अपने लक्ष्य तक कब तक पहुचोगे.

Relavant-आपको पता होना चाहिए की आप कबसे कामयाबी पाने के लिए शुरुआत करने वाले है.ये निश्चित होना चाहिए,आपको तारीख और समय डालना होगा की आप कबसे पहल करने वाले है.क्योकि अगर ये निश्चित नहीं है तोह हो सकता है,आप शुरुआत करने की सिर्फ सोचते ही रह जाए और लगातार अपना समय बर्बाद करे.और अपने goal को निश्चित समय पर पूरा नहीं कर पाए.

Time bound-आपको पता होना चाहिए की आप कितनी तारीख को कामयाबी पा लोगे.ये निश्चित होना चाहिए.क्योकि अगर ये निश्चित नहीं है तोह हो सकता है की आपका सही से वर्क करने में मन ना लगे क्योकि जब तक काम को ख़त्म करने की या goal को प्राप्त करने की तारीख ना डाली हो तबतक काम करने में मन कैसे लग सकता है.

दोस्तों वाकई में अगर आप सुपर सक्सेसफुल बनना चाहते हैं तोह सबसे पहले आपको एक निश्चित goal बनाना होगा.उस लक्ष्य के बारे में आपको एक planning बनाना होगी,आपको सबकुछ पता होना चाहिए की आपके लक्ष्य की दूरी कितनी है,कामयाबी पाने का रास्ता क्या है आपके पास,आप उस लक्ष्य तक कितने समय में पहुच सकते है.शुरुआत करने की तारीख और उसे प्राप्त करने की तारीख आपको पहले से ही निश्चित करना होगा तभी आप एक सुपर सक्सेसफुल व्यक्ति बन सकते है.

और इसी के साथ में आपको पता होना चाहिए की अगर आप अपने goal को प्राप्त कर लेते है तोह इससे आपको क्या क्या फायेदे होंगे,और आपको ये भी पता होना चाहिए की अगर आप इसे नहीं पाओगे तोह इसके क्या क्या दुस्परिनाम होंगे.

आपको ये भी पता होना चाहिए की goal को प्राप्त करने में क्या क्या मुशिवाते आ सकती है और उनके हल क्या क्या हो सकते है.इसी के साथ में आपको एक निश्चित planning करनी होगी की आपको इसके लिए प्रतिदिन क्या करना होगा.आपको अपने goal के हिसाब से प्रतिदिन,सप्ताह और महीने की planning करना होगा.

और इसी के साथ में आपको अपने goal को अपने घर में ऑफिस में या फिर आप जहा पर भी समय गुजारते हो ,ऐसी जगह पर लिखकर रखना होगा,आप मोबाइल या लैपटॉप के डेस्कटॉप पर लगा सकते है,कहने का मतलब ये है की आपका लक्ष्य हमेशा आपकी नज़रो के सामने होना चाहिए क्योकि अगर आपका goal आपकी नज़रो के सामने हमेशा होगा तोह आप कभी भी अपने लक्ष्य से भटक नहीं पाओगे और कामयाबी पाने के लिए लगातार मेहनत करोगे.

दोस्तों ये आर्टिकल वाकई में आपको आपके लक्ष्य तक पहुचाने में काफी मदद करेगा क्योकि दुनिया में जितने भी कामयाब लोग हुए है,उनमे ये चीजे एक मुख्या भूमिका निभाती है.

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल How to Become A Successful Person in Hindi पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करे और hamara फेसबुक page like करना ना भूले.

inhe bhi pade-बुरी आदत को कैसे छोड़े  बिगड़े दोस्त की मदद कैसे करे      Self Confidence Kaise Badhaye In Hindi आत्मविश्वास बढाये

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *