Self Confidence Kaise Badhaye In Hindi आत्मविश्वास बढाये

दोस्तों आज हम जो भी काम करते है और उसमे अगर हमें कामयाबी मिलती है तोह हमारी कामयाबी का अगर सबसे बड़ा कारण है तोह वोह है हमारा aatmvishwas (confidence).बिना confidence के हम किसी भी काम में success नहीं हो सकते,इसलिए हमें कुछ भी काम करने से पहले जरुरी है की hamara confidence अच्छा हो,अगर हमारा confidence कमजोर है तोह हमें नाकामयाबी मिल सकती है,इसलिए याद रखे life में कामयाबी पाने के लिए confidence बहुत ही इम्पोर्टेंस है.आजकल कुछ लोग किसी काम में success नहीं हो पाते है तोह वोह सोचते है जरुर ही ये हमारी किस्मत में ही होगा,कुछ लोग तोह बहुत से बाबा महात्मा और योगियों के चक्कर लगाने लगते है,मानो वोह उन्हें कामयाबी दिलवा दे,लेकिन दोस्तों यकीं मानिए confidence एक इन्सान को दीखता नहीं लेकिन अगर कोई जिन्दगी में आगे बदने में सबसे ज्यादा काम करता है तोह वोह hamara कॉन्फिडेंस है.
हम आपको आपका आत्मविश्वास increase करने के कुछ tips या tarike बता रहे है जिससे आप अपनी जिन्दगी में बहुत कुछ achieve कर सकते हो-

Self Confidence Kaise Badhaye In Hindi

(१)किसी एक काम में माहिर होना-अगर आप कोई काम करते है और उसमे success होना चाहते है तोह बहुत ही जरुरी है की आप किसी एक काम में माहिर हो जाए क्योकि एक इन्सान हर काम में माहिर नहीं हो सकता,जीवन में कामयाबी पाने का राज भी यही है और हमारे अन्दर confidence पाने का एक तरीका यही है.

जेसे की आप कभी अपने आप को कमजोर महसूस करते है तोह सोचिये की में इस एक काम में माहिर हु और अगर मेने ये किया तोह में काफी आगे बाद सकता हु,

आप कोई सा भी एक काम ले लीजिये उसको फोकस के साथ सीखिए और उसमे काम तब तक करते रहिये जब तक आप अपने अन्दर विशवास महसूस नहीं करते,अगर कोई इन्सान किसी भी काम को बारबार लगातार करता है तोह वोह उसमे माहिर हो जाता है,और जीवन में confidence पाने का एक सबसे बेहतरीन तरीका ये भी है.
(२)अपने नकारात्मक विचारो को पहचाने-अगर आप अपने अन्दर आत्मविश्वास पाना चाहते है तोह सबसे पहले अपने नकारात्मक विचारों को पहचाने,अपने हर एक नकारात्मक विचार या सवालों को लिख ले और उसका उत्तर लेने की कोशिश करे,अगर आपको उसका सही उत्तर नहीं मालूम तोह अपने अच्छे दोस्त या फिर किसी सीनियर से मिले और अपने नकारात्मक सवालों का जवाब ढूँढने की कोशिश करे.
एक बात याद रखे की अगर आप नकारात्मक विचारो को नहीं पहचानेंगे और उसका solution नहीं करेंगे तोह आप पॉजिटिव फील कर पायेंगे और अगर आप पॉजिटिव फील नहीं करेंगे तोह ये पक्का है की आप confidence महसूस नहीं कर सकेंगे.
इसलिए हमेशा याद रखे की अपने अन्दर की नकारात्मक विचारो को त्याग दे,और उसको पॉजिटिव में बदलने की कोशिश करे,कभी भी doubt में ना रहे वरना ये doubt आपको अपनी जिन्दगी में कुछ भी अच्छा नहीं करने देगा.
मेरे साथ भी हमेशा यही होता है जब भी में अपना आत्मविश्वास कमजोर पाता हु तोह देखता हु की मेरे अन्दर कुछ नकारात्मक धारणाये आती है,में उन नकारात्मक धारणाओं को दूर करने की कोशिश करता हु,और जब तक दूर नहीं करता,मेरा काम में मन नहीं लगता,और जब में अपने सवालों का उत्तर पा लेता हु में अपने अन्दर विशवास महसूस करता हु.
(3)सकारात्मक लोगो से मेलजोल करे-
अगर आप अपने अन्दर आत्मविश्वास पाना है तोह सबसे जरुरी है की आप ऐसे ही सकारात्मक लोगो से मिले,वरना पॉजिटिव बदलाव लाना थोडा मुश्किल होगा,सकारात्मक लोगो के अन्दर एक ऊर्जा होती है,वोह आपका confidence बनाने में आपकी मदद करेंगे.
आपने सुना होगा जैसी सांगत वैसी रंगत,ज्यादातर जीवन में ऐसा ही होता है,हम जिस तरह के लोगो के बीच में रहते है,हम भी उन लोगो की तरह ही बन्ने लगते है,इसलिए आपके लिए बहुत अच्छा होगा की आप सकारात्मक सोच वाले लोगो से मेलजोल करे,और उनसे दोस्ती करे,और उनके अच्छे विचारो को जाने.
और नकारात्मक सोच वाले लोगो से दूर रहने की कोशिश करे,नकारात्मक लोग आपकी सोच को भी नकारात्मक बनाने की कोशिश करेंगे क्योकि कुछ लोग होते ही कुछ ऐसे है की वोह हर चीज में नुक्स निकालते है,वोह हर बात में कुछ negative निकालते है,इसलिए हमेशा नकारात्मक लोगो से दूर रहने की कोशिश करे और एक सकारात्मक नेटवर्क बनाए,मतलब हमेशा अच्छी सकारात्मक लोगो के साथ रहे.
(४)अपने टैलेंट को पहचाने-हर इन्सान में कुछ ना कुछ telant जरुर होता है और वोही telant उसे दुसरे लोगो से अलग करता करता है,इसलिए अपने telant को पहचाने और सोचे की आपके अन्दर क्या टेलेंट या खूबी है,वोही खूबी आपको सबसे आगे ले जा सकती है.
आप जब भी अपने अन्दर आत्मविश्वास कम महसूस करे तोह अपने telant को याद करे,आप सोचे की आपने अपने telant के दम पर क्या किया या फिर आगे क्या कर सकते हो,हर इन्सान के अन्दर एक telant होता है.
(५)प्रेरनादायक किताबे पढें-जब भी आपका confidence कम हो तोह आप प्रेरणादायक किताबे पढें,किताबो में कुछ प्रेरणादायक कहानिया पड़े की किस तरह से कुछ लोगो ने अपनी विपरीत परिस्थितियों में भी कभी हार नहीं मानी,कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा,उनके अन्दर हमेशा आगे बढने का जूनून था,दोस्तों आप पड़े की किस तरह से कुछ लोगो ने कैसे हर एक परिस्थिति का डट के मुकाबला किया और कैसे इतिहास में अपना नाम लिखवा दिया और कैसे जिन्दगी में एक ऐसी कामयाबी हासिल की जिसे पाना बहुत ही मुश्किल है,तोह आप देखेंगे की आपके अन्दर स्वता ही एक अंदरूनी ताक़त ने जन्म ले लिया है और आपका confidence आपके साथ है.
दोस्तों इस तरह से आप अपने confidence को बड़ा सकते है और वहा तक पहुच सकते है,जहा पर पहुचने का आप सपना देखते है.
अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करे और hamara फेसबुक पेज like करना ना भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *